- मेट्रो ट्रेन कोच बनाने वाली गुजरात की फैक्ट्री का यूपीएमआरसी एमडी ने किया निरीक्षण, सितंबर में कानपुर आएंगी मेट्रो रेल

KANPUR: सिटी में पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन की तस्वीर बदलने वाली मेट्रो ट्रेन अगले महीने कानपुर पहुंच जाएगी। ट्रेनों को बनाने का काम तेजी से गुजरात में चल रहा है। ट्यूजडे को यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने गुजरात के सावली में स्थित मेट्रो रेल कोच की फैक्ट्री का निरीक्षण किया। वहां पर उन्होंने मेट्रो रेल बनाने के काम पर संतुष्टि जताई। उन्होंने जानकारी दी कि ट्रेनों की क्वालिटी और रोलिंग स्टॉक के कंस्ट्रक्शन पूरी तरह से मेक इन इंडिया तकनीक पर हो रहे हैं। आईआईटी से मोतीझील से प्रॉयरिटी रूट के लिए 8 मेट्रो रेल आनी हैं। इनके आने का सिलसिला सितंबर में शुरू हो जाएगा। जिन्हें सीधे पॉलीटेक्निक स्थित मेट्रो डिपो में रखा जाएगा।

असेंबलिंग, टेस्टिंग फाइनल फेज में

यूपीएमआरसी एमडी कुमार केशव और डायरेक्टर ऑपरेशंस सुशील कुमार की ओर से फैक्ट्री की विजिट के बाद जानकारी दी कि गई कि कानपुर मेट्रो के लिए जो ट्रेनें आनी हैं, उनकी असेंबलिंग और टेस्टिंग का काम अंतिम चरण में है। यह ट्रेनें पूरी तरह से मेक इन इंडिया के तहत बन रही हैं। जिसमें जर्मनी की कंपनी बॉम्बार्डियर से भी मदद मिली है। इस साल नवंबर से आईआईटी से कल्याणपुर तक के प्रॉयरिटी रूट पर मेट्रो ट्रेनों के ट्रायल शुरू हो जाएंगे। इसके लिए सितंबर के आखिरी हफ्ते में पहला ट्रेन सेट कानपुर पहुंच जाएगा। इसके बाद लगातार ट्रेन सेट कानपुर में पालीटेक्निक स्थित मेट्रो डिपो में आते रहेंगे।

फैक्टफाइल-

8 ट्रेन- प्रायरिटी रूट के लिए आएंगी

39 ट्रेनें ट्र्रेनें दोनों कॉरीडोर के लिए आएंगी

3 कोच की होगी कानपुर की मेट्रो ट्रेन

ट्रेनों की खासियतें-

- जर्मन कंपनी बॉम्बार्डियर की मदद से तैयार हो रहे कोच

- ट्रेनों में कम्यूनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल सिस्टम(ट्रेन का ड्राइवर सीधे कंट्रोल रूम से कनेक्ट कर सकता है)

- कोच में सीओटू सेंसर्स बेस्ड एयरकंडीशनिंग सिस्टम

- हर कोच में सीसीटीवी कैमरे और अनाउंसमेंट सिस्टम

----------------------