-चुनाव आयोग से ली जाएगी परमीशन, समय सीमा में मेट्रो का काम होगा पूरा

-सचिव और प्रमुख सचिव आवास ने अधिकारियों के साथ की मीटिंग

KANPUR : मेट्रो के काम में विधानसभा चुनाव बाधा नहीं बनेगा। चुनाव के समय भी इसका काम सुचारू रूप से चलता रहेगा। इसके लिए केन्द्रीय निर्वाचन आयोग से रिक्वेस्ट कर परमीशन ली जाएगी। साथ ही टेंडर करने की भी परमीशन आयोग से लेकर किसी भी हालत में काम नहीं रोका जाएगा। कानपुर को मेट्रो का काम तय समय के अंदर पूरा करने के लिए शासन ने टारगेट बनाया है। यह बात मेट्रो शिलान्यास समारोह की तैयारियों को लेकर मीटिंग में आए प्रमुख सचिव आवास सदाकान्त ने कही।

मंजूरी को लेकर शंका नहीं

सैटरडे को प्रमुख सचिव आवास सदाकान्त और सचिव पंधारी यादव ने केडीए में डेवलपमेंट अथॉरिटी के अलावा एडमिनिस्ट्रेशन, पुलिस, केस्को, नगर निगम सहित अन्य डिपार्टमेंट अफसरों के साथ मीटिंग की। मीटिंग के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए प्रमुख सचिव सदाकांत ने पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि मेट्रो को केन्द्र से अभी तक मंजूरी न मिलना कोई बड़ा मुद्दा नहीं है। यह एक प्रॉसेज भी है, जो पूरी कर ली जाएगी। लखनऊ में भी केन्द्र की मंजूरी नहीं मिली थी, लेकिन काम शुरू कर दिया गया था। इसी तरह कानपुर में भी मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आ रहे हैं। ऐसे में केंद्र से प्रोजेक्ट की मंजूरी को लेकर कोई शंका वाली बात नहीं है।

3 अन्य शहरों की बन रही DPR

प्रमुख सचिव आवास ने यह भी बताया कि आगरा, वाराणसी और इलाहाबाद में मेट्रो ट्रेन की डीपीआर तैयार की जा रही है। बहुत जल्द इन शहरों में भी मेट्रो के कार्य शुरू कर दिए जाएंगे। कानपुर में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए अब तक जो भी तैयारियां की जानी हैं, केडीए और लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन ने कर ली हैं।

मार्च तक कंपनी का होगा गठन

प्रमुख सचिव ने बताया कि मार्च तक कानपुर मेट्रो रेल कारपोरेशन कंपनी गठित कर ली जाएगी। कंपनी के गठन के बाद लोन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कानपुर में मेट्रो का काम समय सीमा में ही पूरा कर लिया जाएगा। मेट्रो चलने से इस शहर को ट्रैफिक समस्या से भी निजात मिल जाएगी।

-------------------

देखी शिलान्यास की तैयारी

चीफ मिनिस्टर के सचिव पंधारी यादव ने अधिकारियों के साथ पॉलीटेक्निक में यार्ड के निर्माण स्थल और पालिका स्टेडियम में शिलान्यास समारोह की तैयारी का भी जायजा लिया। अधिकारियों से कहा कि हर हाल में संडे शाम तक मंच तैयार कर लिया जाए। उनके साथ डीएम कौशलराज शर्मा, केडीए वीसी जयश्री भोज, सचिव केपी सिंह, चीफ टाउन प्लानर आशीष शिवपुरी, केस्को के डायरेक्टर आरएस यादव आदि ऑफिसर मौजूद रहे।

---------------------------

----------------------------

हेडिंग: स्मार्ट सिटी को डेवलप करने के लिए कंपनी बनी

- इन कॉरपोरेशन कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी नवंबर से शुरू करेगी कार्य

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र : स्मार्ट सिटी में कानपुर का नाम आने के बाद अब इसे स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में कदम तेजी से बढ़ने लगे हैं। शासन ने शहर को स्मार्ट बनाने के लिए स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) के तहत कंपनी के गठन को स्वीकृति दे दी है। इन कारपोरेशन कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी नवंबर से स्मार्ट सिटी के डेवलपमेंट का कार्य शुरू कर देगी। एसपीवी के तहत कम्पनीज एक्ट -2013 के तहत इस कंपनी का गठन किया जा रहा है।

चेयरमैन होंगे कमिश्नर, सीईओ नगर आयुक्त

कंपनी के चेयरमैन कमिश्नर और सीईओ नगर आयुक्त होंगे। इसके अलावा स्मार्ट सिटी मिशन के डायरेक्टर, प्रदेश शासन द्वारा नामित प्रतिनिधि, केडीए वीसी, केस्को के चीफ इंजीनियर, जल निगम के चीफ इंजीनियर, नगर व ग्राम नियोजन विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर, , क्षेत्रीय नगर व पर्यावरण अध्ययन केंद्र लखनऊ के डायरेक्टर व एसपी ट्रैफिक को कंपनी में शामिल किया जा रहा है।

जल्द कार्य शुरू कर दिए जाएं

नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव एसपी सिंह ने कंपनी बनाने की स्वीकृति देने के साथ यह आदेश भी दिए हैं कि स्मार्ट सिटी के लिए जल्द से जल्द कार्य शुरू कर दिए जाएं। इसके तहत स्मार्ट सिटी की डिजायनिंग, डेवलपमेंट मैनेजमेंट, क्रियान्वयन के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट की तैनाती की जाएगी। कंपनी में अरबन प्लान व आईटी अफसर की भी नियुक्ति की जाएगी। कंपनी एक्ट में रजिस्ट्रेशन करके नवंबर में कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। एक साल में कंपनी को स्मार्ट सिटी का ग्राउन्ड लेवल पर डेवलपमेंट शुरू कराने की जिम्मेदारी दी गई है।