- लोकसभा चुनाव में मुद्दे बताने के साथ ही कानपुराइट्स दे रहे अपनी राय

-साफ-सुथरे उम्मीदवार को चुनकर संसद भेजेंगे कानपुराइट्स

kanpur@inext.co.in

KANPUR : वोटर्स को महज वोट बैंक समझना नेताओं को भारी पड़ सकता है। वो जमाने गये जब पार्टी के झूठे दावों और नेताओं के खोखले वायदों में वोटर फंस जाया करते थे। आज का वोटर समझदार और जागरूक है। इसलिए पब्लिक का वोट प्लेट पर सजा हलवा नहीं है, जो कोई भी नेता आया और खाकर आगे बढ़ जाए। लोकसभा चुनाव से पहले वोटर्स की अवेयरनेस की यह बानगी भर है, जो आई नेक्स्ट के कैंपेन 'हैं तैयार हम' में सामने आई।

मुद्दों के साथ राय भी

इस बार लोकसभा चुनाव से पहले आई नेक्स्ट ने वोटर्स को एक ऐसा मंच मुहैया कराया है, जहां वो अपने मुद्दे बता सकते हैं। आई नेक्स्ट की स्पेशल वैन थर्सडे को भी सिटी के डिफरेंट प्वाइंट्स पहुंची। यहां क्0 अलग-अलग मुद्दों में से वोटर्स ने अपने पसंदीदा भ् मुद्दे चुनकर बैलेट स्लिप में भरकर बैलेट बॉक्स में डाले। अपने मुद्दे बताने के लिए पब्लिक में जहां जबर्दस्त एक्साइटमेंट है। वहीं चुनाव को लेकर अपनी-अपनी राय भी शेयर कर रहे हैं कि उन्हें लोकसभा उम्मीदवार और नई सरकार से क्या-क्या उम्मीदें हैं

नहीं कर सकेंगे नजरअंदाज

चुनाव से पहले आई नेक्स्ट के इस पॉवरफुल कैंपेन का असर पार्टियों और लोकल लेवल के नेताओं पर भी पड़ेगा। ऐन चुनाव से पहले सभी पार्टियों और नेताओं को पता चल जाएगा कि पब्लिक की रिक्वॉयरमेंट्स क्या हैं? जनता से झूठे और खोखले वायदे करना भी आसान नहीं रहा। प्रोफेशनल रईस अहमद सिद्दकी का कहना है कि अभी तक आई नेक्स्ट की इस मुहिम के जरिए जो मुद्दे सामने आएंगे, पार्टियां उसे नजरअंदाज नहीं कर पाएंगी। वहीं धीरेन्द्र रावत ने आईनेक्स्ट लाइव डॉट कॉम पर शेयर किया है कि इट्स गुड टाइम टू इनवॉल्व अस विद अवर डेमोक्रेसी एंड करेंट इश्यूज।

चुनेंगे साफ-सुथरा नेता

पॉलिटिकल पार्टी और लीडर्स की इमेज वोटर्स के लिए काफी मायने रखती है। कैंपेन की पहली सीढ़ी 'मुद्दे की बात' में वोटर्स ने खुलकर इस बात को आई नेक्स्ट टीम के साथ शेयर किया। सबका यही मानना है कि एक सच्चा, ईमानदार और दूरगामी सोच रखने वाला नेता ही देश में खुशहाली की नींव रख सकता है। क्योंकि अगर घर का मुखिया ठीक हो तो व्यवस्था और लोह ठीक रहेंगे। इससे भ्रष्टाचार कम होगा, बुनियादी ढांचे में सुधार होगा, बेहतर शिक्षा मिलेगी और लोग पढ़ेंगे-लिखे होंगे तो बेरोजगारी कम होगी। हर हाथ रोजगार से जीवन स्तर सुधरेगा और देश भी खुशहाल होगा।