- जीएसवीएम मेडिकल कालेज में संविदा पर नए फैकल्टी मेंबर्स की होगी भर्ती, प्राइवेट प्रैक्टिस भी कर सकेंगे ये फैकल्टी

-डायरेक्ट इंटरव्यू से आएंगे 90 फैकल्टी, कानपुराइट्स को कम समय में मिलेगा बेहतर इलाज, 30 पुराने फैकल्टी मेंबर्स हटेंगे

KANPUR: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में रिजर्वेशन के खिलाफ भर्ती 30 प्रोफेसर, एसोसिएट और असिस्टेंट प्रोफेसर व प्रवक्ता हटाए जाएंगे। इनकी जगह और दूसरे खाली पदों पर 90 फैकल्टी मेंबर्स की भर्ती डायरेक्ट इंटरव्यू के जरिए होगी। मेडिकल कालेज में 25 क्लीनिकल और नॉन क्लीनिकल डिपार्टमेंट्स के लिए संविदा पर डॉक्टर्स की भर्ती प्रक्रिया शुरू भी हो गई है। संविदा पर नई भर्ती में कई बड़े प्राइवेट डॉक्टर्स और सुपरस्पेशलिस्ट डॉक्टर्स के आने की भी संभावना है। इन डॉक्टर्स को प्राइवेट प्रैक्टिस करने की सशर्त परमीशन होगी। नए डॉक्टर्स और फैकल्टी की भर्ती से कानपुराइट्स को भी कम समय में बेहतर इलाज मिलेगा।

रिजर्व पोस्ट पर मिली नौकरी

जीएसवीएम मेडिकल कालेज में संविदा पर बड़ी संख्या में फैकल्टी की भर्ती हुई थी। कई डिपार्टमेंट लगभग 30 डॉक्टर्स को ओबीसी और एससी के लिए रिजर्व सीटों पर रख लिया गया। इसमें सिटी के कई सीनियर डॉक्टर्स को भी रिजर्व कैटेगरी में भर्ती कर लिया गया। मामला शासन तक पहुंचा तो अब उन्हें हटाने का फैसला किया गया है। इसके अलावा जो पद खाली है उन पर भी संविदा फैकल्टी रखी जाएगी। इसीके बाबत 90 फैकल्टी को संविदा पर रखा जाएगा।

इतनी फैकल्टी होगी भर्ती -

प्रोफेसर- 33, सैलरी- 1.35 लाख प्रति माह

एसोसिएट प्रोफेसर- 26, सैलरी- 1.20 लाख प्रति माह

असिस्टेंट प्रोफेसर- 31, सैलरी- 90 हजार रुपए प्रति माह

इन एक्सपर्ट्स की होगी भर्ती-

आर्थोपेडिक्स, ऑब्स एंड गायनी, इम्यूनो हिमेटोलॉजी एंड ब्लड ट्रांसफ्यूजन, एनाटॉमी, एनेस्थीसिया, ईएनटी, कम्यूनिटी मेडिसिन, सर्जरी, मेडिसिन, टीबी चेस्ट, डरमेटोलॉजी, डेंटेस्ट्री, न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, पीडियाट्रिक्स, पैथोलॉजी, फार्माकोलॉजी, फिजियोलॉजी,फोरेंसिक मेडिसिन, बायोकेमेस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, रेडियोडायग्नोसिस, मेडिकल गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी।

कर सकेंगे प्राइवेट प्रैक्टिस

जीएसवीएम मेडिकल कालेज में संविदा पर रखे जाने वाले डॉक्टर्स प्राइवेट प्रैक्टिस कर सकेंगे। सिर्फ जिस दिन उनकी ओपीडी होगी उस दिन प्राइवेट प्रैक्टिस एलाउ नहीं होगी। इसके अलावा भर्ती के वक्त डॉक्टर्स को बताना होगा कि वह कहां प्राइवेट प्रैक्टिस करते हैं। भर्ती प्रक्रिया 16 जनवरी से शुरू होगी। एप्लिकेंट्स को मेडिकल कालेज में वॉक इन इंटरव्यू देना होगा।

'' कॉलेज में फैकल्टी की कमी है। संविदा पर भी कई पद खाली थे। ऐसे में भर्ती प्रॉसेस शुरू किया गया है। संविदा पर फैकल्टी आने से पेशेंट्स को भी फायदा होगा। साथ ही मेडिकल टीचिंग भी बेहतर होगी.''

- डॉ.आरती लालचंदानी, प्रिंसिपल, जीएसवीएम मेडिकल कालेज