- 20 अगस्त को रोक के बाद से 3400 लोग नए कनेक्शन के लिए कर चुके हैं आवेदन

KANPUR: स्मार्ट मीटर लगाने पर रोक के बाद हजारों कनेक्शन लटक गए हैं। नये कनेक्शन के लिए अप्लाई करने वाले लोग मीटर के लिए लगातार सबस्टेशनों के चक्कर काट रहे हैं। केस्को की ओर से जब तक मीटर उपलब्ध नहीं कराये जाते नये कनेक्शन की फाइल अधूरी लटकी रहेगी। ऐसे में लोगों को गर्मी में बिना बिजली के रहना पड़ रहा है। केस्को अधिकारियों का कहना है कि जब तक यूपीपीसीएल से निर्देश नहीं मिलते नए मीटर नहीं लगाए जा सकते।

तकनीकी खराबी या साजिश

जन्माष्टमी पर अचानक घरों में लगे स्मार्ट मीटर बंद हो गए थे। सपलाई स्मार्ट मीटर तक तो आ रही थी लेकिन घरों तक नहीं पहुंच रही थी। त्योहार वाले लाखों घरों की बिजली गुल होने की जांच को ऊर्जा मंत्री ने कड़ी काररवाई के निर्देश दिये। इसके बाद यूपीपीसीएल ने स्मार्ट मीटर उपलब्ध कराने वाली कंपनी ईईसीएल इंडिया व एलएनटी टेक सर्विसेज के यूपी हेड को निलंबित कर दिया था। स्मार्ट मीटर तकनीकी खराबी से बंद हुए या कोई साजिश थी? इसकी जांच भी शुरू कर दी गई। इस दौरान नये स्मार्ट मीटर लगाने पर पाबंदी लगा दी गई।

बढ़ाकर 18 सितंबर तक

15 दिनों के लिए लगाई गई रोक को बढ़ाकर 18 सितम्बर तक कर दिया गया है। इस दौरान 3400 लोग नए कनेक्शन के लिए आवेदन कर चुके हैं। लेकिन, नए कनेक्शन में स्मार्ट मीटर ही लगाए जाने के नियम के कारण हजारों लोगों को बिना बिजली के रहना पड़ रहा है। केस्को के मीडिया प्रभारी चंद्रशेखर अंबेडकर ने बताया कि यूपीपीसीएल ने स्मार्ट मीटर पर रोक लगाई है। रोक की वजह से कनेक्शन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है। कोई भी कनेक्शन बिना मीटर के नहीं दिया जा सकता है। यूपीपीसीएल से निर्देश मिलने के बाद स्मार्ट मीटर लगाने शुरू किये जायेंगे।