- सेकेंड डोज के वैक्सीनेशन के दौरान कई सेंटरों पर दिखी अव्यवस्था, बिना वैक्सीन लगवाए ही लौटे बुजुर्ग

KANPUR: शहर में भी वैक्सीन की किल्लत शुरू हो गई है। रजिस्ट्रेशन कराने और स्लॉट बुकिंग के बाद भी लोगों को वैक्सीन नहीं लग पा रही है। सैटरडे को सिटी में कोविड वैक्सीनेशन में तेजी लाने के दावों के बीच कई सेंटर्स पर सेकेंड डोज की वैक्सीन 12 बजे ही खत्म हो गई। जिसके बाद वैक्सीन लगवाने आए लोगों को मायूस होकर वापस लौटना पड़ा। भले ही सैटरडे को स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुल 79 सेंटरों पर वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई थी,लेकिन 50 सेंटरों पर फ‌र्स्ट और सेकेंड डोज की कैपेसिटी 120-130 डोज की ही रखी गई थी। इस बीच कई सेंटरों पर सेकेंड डोज के लिए प्राथमिकता नहीं मिलने पर वैक्सीन लगवाने आए लोगों ने नाराजगी भी जताई। ग्वालटोली मेटर्निटी सेंटर पर लोगों ने हंगामा भी किया। जिसके बाद वहां 50 डोज और भिजवाई गई।

आए, इंतजार किया, लौट गए

सिटी में सैटरडे को 79 सेंटरों पर फ‌र्स्ट और सेकेंड डोज लगाई गई। इस दौरान कई सेंटरों पर वैक्सीनेशन की कैपेसिटी कम होने का खामियाजा सेकेंड और फ‌र्स्ट डोज लगवाने आए लोगों को भुगतना पड़ा। ग्वालटोली मेटर्निटी सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के बाद फ‌र्स्ट डोज लगवाने आई कामना ने बताया कि उन्हें को विन एप पर यहीं सेंटर अलॉट था,यहां पहुंचे तो कह रहे कि वैक्सीन खत्म हो गई। कल आइए। इसी तरह 84 साल के ज्ञान चंद्र मिश्रा को वैक्सीन की सेकेंड डोज लगवाने के लिए सुबह 8 बजे ही उनके परिजन सेंटर पर लेकर आ गए,लेकिन 12 बजे तक वैक्सीन लगवाने के लिए वह जूझते रहे। वैक्सीन खत्म होने की सूचना पर ग्वालटोली यूपीएचसी कोल्ड चेन प्वाइंट से डॉ.हनी मल्होत्रा ने 50 डोज और भिजवाई। जिसके बाद बाकी लोगों को वैक्सीन लग सकी। इसके बाद भी काफी लोगों को लौटना पड़ा। इसी तरह जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के वैक्सीनेशन सेंटर में 1 बजे ही सेकेंड डोज खत्म हो गई। इस बीच 45 प्लस एज गु्रप के कई लोगों को बिना वैक्सीन लगवाए ही लौटना पड़ा।

--------------------

87.5 फीसदी को लगी वैक्सीन

हेल्थ डिपार्टमेंट के एडिश्नल डायरेक्टर डॉ.जीके मिश्र ने बताया कि सैटरडे को वैक्सीनेशन की कुल कैपेसिटी 11410 डोज की थी। शाम तक कुल 9988 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। इस लिहाज से कुल 87.5 परसेंट लोगों को वैक्सीन की फ‌र्स्ट और सेकेंड डोज लगी। 79 में से 21 सेंटरों पर 18 से 44 साल उम्र के 3363 लोगों को भी वैक्सीन की फ‌र्स्ट डोज लगी। इनके लिए 4000 डोज की कैपेसिटी बनाई गई थी।

----------------

संडे को 34 सेंटरों पर लगेगी सेकें डोज

संडे को सिटी के 34 सेंटरों पर 45 साल और उससे ज्यादा उम्र वालों को वैक्सीन की सेकेंड डोज लगेगी। जबकि उर्सला अस्पताल में 45 साल और उससे ज्यादा उम्र के मीडियाकर्मियों को भी फ‌र्स्ट डोज लगाई जाएगी। सभी जगहों पर कोवीशील्ड वैक्सीन ही लगेगी।

संडे को सिर्फ इन सेंटरों पर लगेगी सेकेंड डोज-

सीएचसी- कल्याणपुर, सरसौल,बिधनू,बिल्हौर,शिवराजपुर,चौबेपुर,ककवन,घाटमपुर,पतारा,भीतरगांव।

अर्बन सीवीसी- बैरी कल्याणपुर,रावतपुर,गुजैनी,जूही, जागेश्वर अस्पताल,ग्वालटोली मेटर्निटी,ग्वालटोली यूपीएचसी,एसएडी हरजिंदर नगर, यूपीएचसी हरजिंदर नगर,किदवई नगर, बीएन भल्ला, धरीपुरवा,उर्सला, डफरिन, पुलिस अस्पताल, अनवरगंज,चाचा नेहरू अस्पताल, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, नवाबगंज, हुमांयुबाग,नगर निगम, कैंट, पीएसी हॉस्पिटल, कृष्णा नगर।