--- वेडनेसडे को डैमेज हुआ दालमंडी का पॉवर ट्रांसफॉर्मर थर्सडे को बदला जा सका

KANPUR: वेडनेसडे को डैमेज हुआ दालमंडी सबस्टेशन का पॉवर ट्रांसफॉर्मर थर्सडे को बदला जा सका। सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों को जबरदस्त बिजली संकट से जूझना पड़ा। 30 घंटे बाद पॉवर सप्लाई नॉर्मल हो सकी। बता दें कि वेडनेसडे की सुबह 3 बजे दालमंडी सबस्टेशन का 10 एमवीए पॉवर ट््रांसफॉर्मर डैमेज हो गया था। इसकी वजह से बिरहना रोड, नयागंज, एक्सप्रेस रोड, कराचीखाना, दालमंडी सहित आसपास मोहल्लों की बिजली गुल हो गई थी। पानी का संकट भी पैदा हो गया था।

अल्टरनेट व्यवस्था हटाने में लगा समय

पॉवर ट्रांसफॉर्मर जलने के बाद केस्को इम्प्लाइज ने घंटाघर, शनिदेव एक्सप्रेस रोड सबस्टेशन से जोड़कर पॉवर सप्लाई नॉर्मल करने की कोशिश की, लेकिन ओवरलोडिंग की वजह से एक लाख से अधिक की आबादी को बिजली की आंखमिचौली से जूझना पड़ा। केस्को के जीएम विनोद गंगवार ने बताया कि सुबह 9 बजे पॉवर ट्रांसफॉर्मर नो लोड पर चालू कर दिया गया। दोपहर 12.15 बजे लोड ले लिया गया था। लेकिन दूसरे सबस्टेशनों से जोड़कर किए गए अल्टरनेट पॉवर सप्लाई के इंतजामों को हटाकर फिर दालमंडी से जोड़ने की वजह पॉवर सप्लाई नॉर्मल करने में समय लगा है।

कई सबस्टेशन ठप रहे

थर्सडे की दोपहर आजाद नगर ट्रांसमिशन अफसरों के पॉवर शटडाउन लिए जाने की वजह से विकास नगर, सर्वोदय नगर, आरटीओ आदि सबस्टेशन ठप रहे। वहीं शाम को गुमटी सबस्टेशन से जुड़े मोहल्ले अंधेरे में डूबे रहे।