-मेट्रो का शिलान्यास करने के मौके पर सीएम ने विकास के साथ सरकार की उपलब्धियां भी गिनाई

-जाते-जाते सीएम कह गए कि ढेरों सौगात देकर हमने आपका ख्याल रखा, चुनाव में आप हमारा ख्याल रखना

KANPUR : मंगलवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री शहर में थे। मौका था मेट्रो के शिलान्यास कार्यक्रम का था। जिस तरह से दिल खोलकर शहर ने उनका स्वागत किया, उन्होंने भी शहर को कई विकास के तोहफे दिए। मुख्यमंत्री का अपना जुदा अंदाज भी दिखा। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी के पिछले चुनाव घोषणा पत्र में मेट्रो का कोई जिक्र नहीं था। इसके बावजूद मेट्रो का तोहफा समाजवादी पार्टी की सरकार की तरफ से दिया जा रहा है। लखनऊ में मेट्रो अब चलने के करीब पहुंच गई है। बहुत जल्द कानपुर के लोग भी मेट्रो के सफर का लुत्फ उठा सकेंगे। आगे कहा कि यदि केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार को विकास कार्यो में पूरा सहयोग दे तो कानपुर जैसी मेट्रो परियोजनाओं को अन्य शहरों में क्रियान्वित करने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आएगी। प्रदेश सरकार हमेशा केंद्र सरकार की विकास की योजनाअों साथ है।

ये मेट्रो पटरी से नहीं उतरेगी

हालांकि मुख्यमंत्री यह भी कहने से नहीं चूके कि उत्तर प्रदेश से बीजेपी को 73 सांसद मिले हैं, इसलिए उत्तर प्रदेश को विकास के लिए केन्द्र सरकार से आर्थिक सहयोग भी अधिक मिलना चाहिए। कानपुर एक समय में मैनचेस्टर कहा जाता था लेकिन आज औद्योगिक नगर तो नहीं वाणिज्य शहर जरूर है। वहीं मुख्यमंत्री ने एक बड़ा रहस्योद्घाटन करते हुए कहा कि कानपुर में मेट्रो पहले ही आ चुकी है, लेकिन वह मेट्रो चिडि़याघर में बच्चों के लिए चलाई गई थी। चिडि़याघर की मेट्रो एक बार पटरी से उतर गई तो मीडिया ने उसका खूब प्रचार-प्रसार किया, लेकिन अब लोगों को कानपुर शहर में वास्तविक मेट्रो मिलने जा रही है और यह मेट्रो पटरी से कभी नहीं उतरने वाली।

स्मार्ट फोन से लगेंगे चार चांद

सीएम का कहना था कि समाजवादी सरकार में विकास कार्यो की रफ्तार हमेशा तेज रही है और युवाओं के विकास के लिए हमारी सरकार ने लैपटॉप भी बांटे हैं तथा आगे चलकर स्मार्ट फोन भी बाटेंगे। स्मार्ट शहर में अगर लोगों के पास स्मार्ट फोन भी होगा तो चार चांद लग जाएंगे। सीएम ने कहा की रायबरेली में एम्स की स्थापना के लिए 200 एकड़ जमीन भारत सरकार को दी थी, लेकिन वहां की भूमि एम्स के लिए भारत सरकार द्वारा उपयोगी नहीं समझी गई। इस पर पुनर्विचार करते हुए प्रदेश सरकार ने एम्स की स्थापना के लिए गोरखपुर में सबसे कीमती इलाके में 100 एकड़ भूमि दी है, उस जमीन पर ही एम्स के निर्माण का काम शुरू हो सका है।

----------------------

गुटखा-खैनी वाले शहर को स्मार्ट बनाएंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब गुटखा-खैनी वाले इस शहर को स्मार्ट बनाने जा रहे हैं। देश का ऐसा कोई कोना नहीं बचा है जहां कानपुर का गुटखा न पहुंचता हो। देश के अंदर चमड़े का सबसे अच्छा काम भी यहीं पर होता है और यह शहर इसका निर्यातक भी है। आज प्रदेश में बिजली की स्थिति पहले की अपेक्षा बहुत अच्छी है कानपुर में लोग इनवर्टर-जनरेटर भूल गए हैं। लगातार पॉवर सप्लाई देने के लिए पॉवर सिस्टम को और एडवांस किया जा रहा है।

---------------------

केन्द्र ने एंबुलेंस की धनराशि रोक दी

सीएम ने एंबुलेंस सेवा पर केन्द्र सरकार पर तंज कसा कि 108 व 102 डायल पर एम्बुलेंस सेवा का सहयोग केन्द्र सरकार से मिला, लेकिन जब हमारी सरकार ने समाजवादी नाम जोड़ दिया तो केंद्र सरकार ने इस पर आपत्ति जताते हुए धनराशि रोक दी। इसके बावजूद भी समाजवादी सरकार ने इस सेवा को बहाल रखा और आज पूरे प्रदेश में लोग एंबुलेंस सेवा का लाभ ले रहे हैं।

--------------------

हमारा भी ख्याल जरूर रखना

अपने भाषण को समापन की ओर ले जाते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव चुनावी बात कहने में पीछे नहीं रहे। उन्होंने कहा कि कानपुर को इतनी ढेर सारी सौगात समाजवादी सरकार ने दी है। अब फिर विधानसभा चुनाव आने वाले हैं, जिसमें यहां के लोगों को इन सभी सौगातों को ध्यान में रखते हुए हमारा भी ख्याल रखना।