-एनएसआई से एक्सपर्ट की टीम 18 फरवरी को कीनिया विजिट पर जाएगी

-शुगर इंडस्ट्री को चलाने की तकनीकी जानकारी देगी टीम, 12 हजार डॉलर मिलेंगे

KANPUR: नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट के एक्सप‌र्ट्स की एक टीम शुगर इंडस्ट्री रन करने में टेक्निकल सपोर्ट देने के लिए केन्या जाएगी। 6 एक्सपर्ट की टीम 18 फरवरी को केन्या के लिए रवाना होगी और 11 मार्च को वापस आएगी। यह जानकारी संस्थान के निदेशक नरेन्द्र मोहन ने प्रेस कांफ्रेंस में दी। यह पहला मौका है जब संस्थान के एक्सपर्ट को विदेश से कॉल किया गया है।

रिफाइंड शुगर पर फोकस

डायरेक्टर नरेन्द्र मोहन ने बताया कि कीनिया शुगर कंपनी को तीन वीक की ट्रेनिंग दी जाएगी। कीनिया की यह शुगर फैक्ट्री डेली करीब 5500 टन गन्ना पेरती है। इस फैक्ट्री की कार्य कुशलता को बेहतर करने पर काम किया जाएगा। शुगर क्वालिटी कैसे अच्छी की जाए, इसकी टेक्निकल जानकारी दी जाएगी। एनर्जी लॉस बचाने का सिस्टम भी बताया जाएगा। सफेद व रिफाइंड शुगर बनाने पर फोकस किया जाएगा। मैन पॉवर ट्रेंड किया जाएगा।

टीम में ये शामिल

एक्सप‌र्ट्स की टीम में संस्थान के निदेशक नरेन्द्र मोहन, डॉ.आशुतोष बाजपेई, डॉ। स्वान, जेपी श्रीवास्तव, जितेन्द्र सिंह, बृजेश सिंह शामिल हैं। इंस्टीट्यूट को ट्रेनिंग के बदले में 12 हजार डालर यानि करीब 8 लाख रुपए मिलेंगे। आने-जाने का खर्च व रहने खाने का मैनेजमेंट कीनिया की शुगर कंपनी करेगी।