- कई कॉलेजों में एग्जाम फीस, लेट फीस के नाम पर स्टूडेंट्स से हो रही थी वसूली

KANPUR : ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स से अब एग्जाम फीस के नाम पर कोई भी कालेज वसूली नहीं कर सकेगा। स्टूडेंट्स से उतनी ही एग्जाम फीस ली जाएगी जितनी यूनिवर्सिटी ने निर्धारित की है। सीएसजेएम यनिवर्सिटीू ने एग्जाम फीस लिए जाने की प्रॉसेस में बदलाव किया है। अभी तक स्टूडेंट्स से एग्जाम से पहले कालेज प्रबंधन यह फीस लिया करते थे लेकिन अब सीधे यूनिवर्सिटी में आनलाइन जमा कर सकेंगे।

वेबसाइट पर मिलेगी सूचना

यूनिवर्सिटी के इस नए सिस्टम से स्टूडेंट्स को यह पता चल जाएगा कि वास्तविक एग्जाम फीस कितनी है। उनसे लेट फीस के नाम पर ज्यादा पैसे नहीं लिए जा सकेंगे। कुछ कॉलेज इस फीस के नाम पर अधिक वसूली किया करते थे। इसकी शिकायत स्टूडेंटस ने कई बार यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन से की थी। इसके अलावा कई स्टूडेंट्स को यह पता नहीं चलता था कि एग्जाम फीस जमा करने की लास्ट डेट क्या है। अब यूनिवर्सिटी अपनी वेबसाइट पर एग्जाम फीस जमा करने की सूचना समय-समय पर देती रहेगी। इन सभी प्वाइंट्स को ध्यान में रखते हुए कुलपति प्रो। विनय पाठक की अध्यक्षता में हुई एग्जाम कमेटी की मीटिंग में एग्जाम फीस सीधे ऑनलाइन लिए जाने का डिसीजन लिया है।

-------------------------------------

- 800 से अधिक डिग्री कॉलेज यूनिवर्सिटी से संबद्ध हैं

- 07 लाख से अधिक स्टूडेंट्स इन कॉलेजों में पढ़ रहे हैं

-------------------------------

(बाक्स बनाएं)

140 डिग्री कॉलेजों को मान्यता

सेशन 2021-22 से सीएसजेएमयू से 140 नए कॉलेज जुड़ गए हैं। इनमें से कुछ कॉलेज पुराने हैं जिन्होंने नए कोर्स की मान्यता ली है जबकि कुछ कालेज नए हैं जिन्हें इस वर्ष संबद्धता दी गई है। सैटरडे को संबद्धता समिति की मीटिंग में इन कॉलेजों को मान्यता दे दी गई। इसके अलावा 31 बीएड कालेजों को भी नए सेशन से एडमिशन लेने के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया गया है।