-मंगलवार को मर्चेट चैंबर में होगा इनकम डिक्लयरेशन स्कीम पर सेमिनार

-1 जून से 30 सितंबर तक इस स्कीम के तहत कर सकते हैं घोषणा

kanpur@inext.co.in

KANPUR : सरकार ने एक ऐसी स्कीम बनाई है जिसके तहत वे करदाता जिन्होंने अभी तक अपनी अघोषित आय व संपत्ति की घोषणा नहीं की है, वे इनकम डिक्लयरेशन स्कीम 2016 के तहत कर सकते हैं। ये जानकारी कानपुर इनकम टैक्स बार एसोसिएशन के अध्यक्ष शशि वाजपेयी ने दी। उन्होंने बताया कि ट्यूजडे को उ.प्र। एवं उत्तराखंड के प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स आनंददीप चीफ गेस्ट के तौर पर इस सेमिनार में शामिल होंगे और इस स्कीम की जानकारी भी देंगे।

सितंबर तक के लिए ये स्कीम

उन्होंने बताया कि यह स्कीम 1 जून 2016 से 30 सितंबर 2016 तक प्रभावी रहेगी। जिन करदाताओं को इस स्कीम के तहत अपनी अघोषित आय एवं संपत्ति का ब्यौरा घोषित करना है, वो फार्म नंबर 1 जो कि स्कीम के तहत जारी किया गया है। भरकर प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स के ऑफिस से प्रस्तुत कर दें। ये फार्म इंटरनेट के जरिए भी भरा जा सकता है।

ये नहीं भर सकते हैं फार्म

इनकम टैक्स एक्ट के तहत जिन करदाताओं को कुछ नोटिस विभिन्न धाराओं के अंतर्गत जैसे धारा-142, धारा-143(2), धारा-148, धारा-153ए, धारा 153सी के अंतर्गत कार्यवाही लंबित है, एवं वो जो कि 31 मई 2016 से पूर्व जारी हो चुकी हैं और जिस वर्ष के लिए जारी हुई है। उस साल के लिए करदाता इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं। प्रॉपर्टी बेचने के संबंध में प्रापर्टी का मूल्य कैपिटल गेन की स्थिति में वही माना जाएगा, जो कि करदाता ने इस स्कीम के तहत मूल्यांकन कर घोषित किया है।

-------------------

वैल्यूवर करेंगे संपत्ति का मूल्यांकन

चल तथा अचल संपत्ति के मूल्यांकन की स्कीम के तहत आभूषण एवं अचल संपत्ति के मूल्यांकन के लिए निर्धारित वैल्यूवर की सूची सरकार द्वारा बनाई गई है। जिसे जारी भी कर दिया गया है। करदाता को इन्हीं वैल्यूवर से वैल्युवेशन कराना होगा। प्रेसवार्ता में डॉ। आईएम रोहतगी, प्रभात कुमार बिरला, दिलीप कुमार गुप्ता, स्वर्ण सिंह, विशाल खन्ना, एके सिन्हा आदि मौजूद रहे।

---------------------

संपत्ति छुपाने वालों पर कसेगा शिकंजा

इनकम टैक्स सोर्सेज के मुताबिक संपत्ति छुपाने वालों पर अब विभाग तगड़ा शिकंजा कसेगा। अघोषित संपत्ति की घोषणा करने का आखिरी मौका विभाग दे रहा है। इसके बाद सर्वे, जांच और छापों का दौर शुरू होगा। वैसे कारोबारी इस स्कीम को एक अच्छी पहल बता रहे हैं।

--------------------

आज आएंगे प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स

मंगलवार को प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स उप्र। एवं उत्तराखंड आनंद दीप इस संदर्भ में व्याख्यान देंगे। मर्चेट चैंबर हॉल में कानपुर इनकम टैक्स बार एसोसिएशन व कानपुर चार्टर्ड अकाउंटेंट सोसाइटी व मर्चेट चैंबर ऑफ उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में सेमीनार का आयोजन किया जा रहा है। सेमीनार में वे इनकम डिक्लयरेशन स्कीम 2016 के बारे में बताएंगे।