आई एक्सक्लूसिव

-सिर्फ एक फार्म भरकर ही हो जाएगा संशोधन, मैनुअल व ऑनलाइन दोनों तरह से भरा जा सकता है फार्म

-18 साल से कम उम्र के बच्चों के नाम पर बना पैनकार्ड कई जगह काम नहीं आता

kanpur@inext.co.in

KANPUR : नाबालिग से बालिग हुए बच्चे के पैन कार्ड संशोधन की प्रक्रिया अब काफी आसान हो गई है। सिर्फ एक फार्म भरते ही पैन कार्ड का संशोधन हो जाएगा। संशोधन के बाद वो बालिग पैन कार्ड के स्टेटस में आ जाएगा। 18 साल से कम उम्र के बच्चों के नाम पर बना पैनकार्ड कई जगह काम नहीं आता है। नाबालिग के पैन कार्ड में इसलिए दिक्कत आती है क्योंकि इसमें हस्ताक्षर मान्य नहीं होते हैं। इसलिए इसे व्यक्तिगत पहचान पत्र के रूप में मान्यता नहीं मिलती है।

ये है पैन कार्ड बदलवाने का प्रॉसेस

वरिष्ठ आयकर सलाहकार एके शुक्ला ने बताया कि बालिग होने पर पैन कार्ड बदलवाना बेहतर होता है। अब सिर्फ एक फार्म भरकर ही ये काम आसानी से हो जाएगा। पहले की तरह कई फार्मेल्टी नहीं करनी पड़ेंगी। इस फार्म को एनएसडीएल की वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन भी भरा जा सकता है। इसके बाद वर्तमान पैन नंबर भरने पर उसकी जानकारी आपके सामने आ जाएगी। मैनुअल प्रक्रिया में फार्म का प्रिंट लेना होगा, जिसमें पूछी गई बातें भरकर और फोटो के साथ उसे जमा कर दीजिए। प्रमाण पत्र के लिए वोटर आईडी, आधार या पासपोर्ट आदि की कापी लगाना जरूरी है। मैनुअल प्रक्रिया में पूरे सेट को यूटीआई या आयकर भवन स्थित एनएसडीएल सेंटर में जमा करना होगा।

-----------------

मिलेगा एक ट्रैक नंबर

पूरा फार्म भरने के बाद आपको एक विशेष नंबर मिलेगा। यह नंबर एक तरह से ट्रैक नंबर होगा, जिसे कभी भी वेबसाइट पर फीड कर अपने फार्म का स्टेटस देखा जा सकेगा। पैन कार्ड संशोधन की फीस 107 रुपए रखी गई है।