- स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस के कार्ड हुए खत्म

- लाइसेंस संबंधित सारे काम होंगे पर कार्ड ईशू नहीं होंगे

kanpur@inext.co.in

KANPUR

पब्लिक को स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि आरटीओ में स्मार्ट कार्ड खत्म हो चुके हैं। जिसकी वजह से डीएल बनने में देरी होगी। कार्ड की नई खेप आने के बाद ही डीएल बनने का काम प्रॉपर तरीके से शुरू हो सकेगा।

फिलहाल क्0 दिन रहेगी ऐसी स्थिति

आरटीओ में फिलहाल क्0 दिन तक ऐसी ही स्थिति रहेगी। क्0 दिन के लिए सभी लाइसेंस के मामले लटक गए हैं। किसी के भी नए लाइसेंस जारी नहीं किए जाएंगे। आरटीओ वीके सोनकिया ने बताया कि कार्ड खत्म होने की वजह से ये समस्या आ रही है। नए लाइसेंस जारी होने में प्रॉब्लम है। फिलहाल आने वाले लोगों के अन्य सभी काम तो होते रहेंगे, लेकिन डीएल नहीं बन पाएंगे। डीएल बनने के प्रॉसेस की सारी औपचारिकताएं भी पूरी कर ली जाएंगी।

दलाल लौटा रहे हैं एप्लीकेंट्स

आरटीओ ऑफिस के बाहर खड़े दलाल यहां आने वाले एप्लीकेंट्स को लौटा रहे हैं। नाम न छापने की शर्त पर एक दलाल ने बताया कि अंदर जब स्मार्ट कार्ड नहीं है तो बाकी के प्रॉसेस करने का भी कोई फायदा नहीं है। आखिर जब तक कार्ड नहीं आ जाते हैं। तब तक लाइसेंस तैयार होकर नहीं मिलना है।

हर दिन आते हैं ख्भ् से फ्0 एप्लीकेंट्स

आरटीओ ऑफिस में हर दिन ख्भ् से फ्0 एप्लीकेंट्स आते हैं। इन सभी के काम लटक गए हैं। लर्निंग लाइसेंस के लिए भी ख्0-ख्भ् एप्लीकेंट्स आते हैं। हालांकि उनका काम चलता रहेगा। परमानेंट लाइसेंस के लिए आने वाले एप्लीकेंट्स के फार्म फिलिंग, बायोमैट्रिक फोटो, थम्ब डिटेक्शन प्रॉसेस आदि भी होता रहेगा।

दिल्ली की कंपनी से होती है आपूर्ति

आरटीओ में दिल्ली की एक कंपनी स्मार्ट कार्ड की आपूर्ति करती है। ये कार्ड विशेष सेंसर से युक्त होते हैं। सुरक्षा की दृष्टि से भी ये कार्ड काफी संजीदा होते हैं। इन का‌र्ड्स में व्यक्ति यानी की एप्लीकेंट्स की आईडेंटिटी भी होती है। कार्ड में एक चिप लगी होती है। जिसमें एप्लीकेंट की सारी डिटेल मौजूद होती है।

कंपनी से कार्ड मंगवाए गए हैं। बाकी लाइसेंस बनवाने का प्रॉसेस चल रहा है। कार्ड आते ही लाइसेंस भी दे दिए जाएंगे।

- वीके सोनकिया, आरटीओ