- एक हफ्ते के अंदर आलू का भाव 4-6 रुपए किलो तक बढ़ गया

- कोल्ड स्टोरेज में किया जा रहा है स्टॉक, कई स्टोर फुल हो गए

-होली के बाद दाम और भ्ेाी बढ़ने की आशंका

KANPUR : सब्जियों के राजा आलू ने होली से पहले नखरा दिखाना शुरू कर दिया है। मौसम की मार पड़ते ही एक हफ्ते के अंदर आलू के 4 से 6 रुपए प्रतिकिलो दाम चढ़ गए। ऐसे में होली की फेमस डिशेज पर महंगाई का असर दिखने लगा है। इनमें पापड़ और चिप्स बनाने वालों पर सबसे ज्यादा असर हो रहा है, इससे उनकी बिक्री पर भी असर पड़ने लगा है। बाजार में कहा जा रहा है कि होली के बाद अभी दाम और चढ़ेंगे।

मौसम के बदलते तेवर ने आलू के दाम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। अब तक जो किसान आलू सीधे मंडी में भेज रहे थे। वह अब स्टॉक करने के लिए कोल्ड स्टोरेज में जमा करने लगे हैं। कोल्ड स्टोरेज में एक हफ्ते के अंदर आलू के स्टोरेज की आमद तीन गुना बढ़ गई है।

बिक्री में भी अाई गिरावट

फुटकर मंडी में आलू का भाव इस वक्त 12-15 रुपए प्रतिकिलो के बीच चल रहा है। दुकानदार रामजस यादव , फूल सिंह व रमेश कटियार ने बताया कि पिछले हफ्ते यही आलू 7-8 रुपए किलो बिक रहा था। अब दाम चढ़ने से बिक्री में भी पिछले हफ्ते के मुकाबले गिरावट आ रही है। हालांकि अभी होली तक यही दाम रहेंगे, लेकिन उसके बाद बाजार और चढ़ने के संकेत मिल रहे हैं।

कालाबाजारियों ने कर लिया स्टाक

चकरपुर मंडी के बड़े आढ़ती संदीप शुक्ला का कहना है कि आलू की महंगाई कालाबाजारी करने वाले लोग बढ़वा रहे हैं। पिछले 15 दिन से यह अफवाह उड़ाई जा रही है कि इस बार आलू की पैदावार कम है। इसका सीधा फायदा कालाबाजारियों ने उठाया और भारी मात्रा में खरीद करके कोल्ड स्टोरेज में स्टॉक कर लिया। कुछ किसानों ने भी कोल्ड स्टोर में आलू भरा है। हालात यह है कि कानपुर से लेकर कन्नौज तक के सभी कोल्ड स्टोर लगभग फुल हो चुके हैं। इस समय चकरपुर मंडी में आगरा की तरफ से आलू आ रहा है। प्रतिदिन मंडी में करीब 200 ट्रक आलू बिकता है।

ओलों ने बबार्द की फसल

कानपुर देहात से लेकर कन्नौज तक आलू की फसल पर पिछले पांच दिनों में बदले मौसम ने ग्रहण लगा दिया है। ओले गिरने से फसल बर्बाद होना भी एक वजह है आलू के दाम बढ़ने के। अभी आने वाले दिनों में भी मौसम वैज्ञानिक बारिश के आसार जता रहे हैं। इससे तय है कि आलू के दाम और बढ़ेंगे।

इस तरह बढ़ती गई कीमत

9 मार्च - 6-7 रुपए किलो

10 मार्च - 8-9 रुपए किलो

11 मार्च - 8-9 रुपए किलो

12 मार्च - 10-11 रुपए किलो

13 मार्च - 11-12 रुपए किलो

14 मार्च - 12-13 रुपए किलो

15 मार्च - 12-14 रुपए किलो

16 मार्च - 12-16 रुपए किलो

नोट: यह भाव फुटकर मंडी के हैं

----

थोक भाव 16 मार्च

- श्रीनाथ आलू - 375 रुपए प्रति 40 किलो (मन)

- 3597 आलू - 300 रुपए प्रति 40 किलो (मन)

- आलू हाईब्रिड - 250 रुपए प्रति 40 किलो (मन)

नोट: यह भाव चकरपुर मंडी के हैं

पब्लिक बोली

- होली के समय पापड़ हर घर में बनते हों। इसका फायदा उठाते हुए बाजार में आलू महंगा कर दिया गया है।

कैलाश परमार

- कालाबाजारी करने वालों ने आलू का स्टाक कर लिया है। इसी वजह से दाम बढ़ रहे हैं। कालाबाजारियों के गोदाम में छापे मारे जाए।

रामविलास

- मौसम भी खराब हो जाने से आलू के दाम चढ़े हों। अब सीजन भी खत्म हो रहा है तो दाम बढ़ेंगे ही।

लोक मेहरोत्रा

---------------

'हर साल इस वक्त तक सभी कोल्ड स्टोर इस फुल हो जाते हैं। इससे आलू के रेट बढ़ने से कोई लेना देना नहीं है। इस बार आलू की पैदावार में कमी से दाम चढ़ रहे हैं.'

पुनीत दुबे, मालिक श्री मुखियाजी कोल्ड स्टोरेज प्रा। लि। कन्नौज