KANPUR: सिटी में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब रजिस्ट्री ऑफिस द्वारा भी जरूरी कदम उठाए गए हैं। अब रजिस्ट्री विभाग ने भी प्री अप्वाइंटमेंट (पूर्व निर्धारित समय देने) की व्यवस्था शुरू कर दी है। रजिस्ट्री ऑफिस में लग रही भीड़ को देखते हुए यह निर्देश जारी किए गए हैं। थर्सडे से कानपुर नगर के निबंधन विभाग में प्री अप्वाइंटमेंट के आधार पर बैनामों का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है।

कोविड प्रोटोकाॅल टूट रहा

रजिस्ट्री विभाग में जमीनों का बैनामा कराने के लिए लोगों की भीड़ सुबह से ही पहुंच जाती थी। चूंकि रजिस्ट्री ऑफिस में जगह का अभाव है ऐसे में यहां आने वाले कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का भी पालन नहीं करते थे। जिसके चलते कर्मचारी और अधिकारी भी परेशान थे। इसे देखते हुए महानिरीक्षक निबंधन डॉ। रोशन जैकब ने प्रदेश के सभी निबंधन कार्यालयों के लिए प्री अप्वाइंटमेंट के तहत रजिस्ट्री करने के निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत लोग रजिस्ट्री के लिए पहले ऑनलाइन आवेदन करेंगे। उसी दौरान आवेदकों को तारीख और समय दे दिया जाएगा। निश्चित समय पर आकर आवेदक रजिस्ट्री करा सकेंगे।

समय भी बढ़ाया गया

डिप्टी रजिस्ट्रार आलोक शुक्ला के मुताबिक सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसमें आवेदकों को उनकी जरूरत के मुताबिक तारीख और 10 मिनट का स्लॉट अलॉट कर दिया जाएगा। उसी समय पर ही आवेदकों की रजिस्ट्री की जाएगी।

प्री अप्वाइंटमेंट व्यवस्था शुरू होने से भीड़ एकदम से खत्म हो गई है। आवेदक अपने समय पर ही बैनामा कराने आ रहे हैं जिससे अब कोविड प्रोटोकॉल का भी पूरा अनुपालन हो रहा है।

-अशोक कुमार गुप्ता, डीआईजी स्टांप