दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- प्रीपेड मीटर न होने की वजह से नए कनेक्शन नहीं मिल पा रहे लोगों को

-सबस्टेशन से लेकर केस्को हेडक्वार्टर तक के लोग लगा रहे हैं चक्कर

KANPUR: केस्को में प्रीपेड मीटर खत्म हो गए हैं। मीटर न होने के कारण सैकड़ों लोग नए कनेक्शन के लिए सबस्टेशन से लेकर केस्को मुख्यालय तक के चक्कर लगा-लगाकर बेदम हो रहे हैं। सोर्सेज की माने तो टेंडर प्रॉसेस में फंसे होने की वजह से नए प्रीपेड मीटर जल्दी आने के आसार भी नहीं हैं।

निराशा लग रही हाथ

केस्को 6 हजार रुपए में सिंगल फेज प्रीपेड और 12 हजार रुपए थ्री फेज प्रीपेड मीटर लगा रहा है। वहीं सिंगल फेज पोस्ट पेड इलेक्ट्रिसिटी मीटर की कीमत एक हजार रुपए भी नहीं पड़ती है। महंगा होने के बावजूद भी काफी संख्या में लोग प्रीपेड लगाना पसन्द कर रहे हैं, लेकिन काफी समय से केस्को में सिंगल फेज प्रीपेड इलेक्ट्रिसिटी मीटर नहीं हैं। जिसकी वजह से लोगों को निराशा हाथ लग रही है। मीटर न होने की केस्को इन लोगों को कनेक्शन भी नहीं दे रहा है। इसी तरह प्रीपेड मीटर न होने की वजह से अस्थाई कनेक्शन भी लोगों को नहीं मिल पा रहे हैं। कुल मिलाकर ऐसे लोग कनेक्शन के लिए केस्को के सबस्टेशन से लेकर बिजलीघर परेड टेस्ट डिवीजन और हेडक्वार्टर तक के चक्कर लगा रहे हैं। हालांकि थ्री फेज मीटर उपलब्ध हैं।

टेंडर प्रॉसेस में फंसे हैं

केस्को अफसरों की मानें तो 5000 प्रीपेड मीटर खरीदने के लिए टेंडर किए जा चुके हैं। लेकिन अभी तक कम्पनी फाइनल करके ऑर्डर नहीं किए जा सके हैं। पहले चुनाव आचार संहिता और इधर शासन के आदेश की वजह से कोई कार्य स्वीकृत नहीं किया जा रहा है। यही वजह है कि प्रीपेड आने में खासा वक्त लगने वाला हैं।

'सिंगल फेज प्री पेड मीटर खत्म हो चुके हैं। लोगों की दिक्कत को देखते हुए फिलहाल पोस्टपेड मीटर लगवाए जाएंगे। जिससे कि लोगों को आसानी से नया कनेक्शन मिल सके.'

- आरएस यादव, डायरेक्टर टेक्निकल केस्को

----

-6000

रुपए में लगता है सिंगल फेज प्रीपेड मीटर

-12000

रुपए में लगता है थ्री फेज प्रीपेड मीटर

-5000 प्रीप्रेड मीटर के लिए केस्को ने किए हैं टेंडर