- डेली कर सकेंगे कॉल, लिस्ट वेबसाइट पर की गई अपलोड

- 10वीं क्लास के 10 और 12वीं क्लास के 14 सब्जेक्ट को लेकर लिस्ट जारी की गई है

KANPUR: आप घर पर है और ऑनलाइन क्लासेस कर रहे हैं लेकिन आपके डाउट्स क्लियर नहीं हो सके हैं तो अब आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। आपको बस स्कूल टाइमिंग के अंदर सवाल पूछना है टीचर्स आपको उसका सॉल्यूशन बता देंगे।

जवाब नहीं मिल पाता

कोरोना महामारी के चलते माध्यमिक शिक्षा विभाग से संबद्ध स्कूलों ओर से ऑनलाइन क्लासेस का संचालन शुरू जरूर करा दिया गया, मगर छात्र लगातार पढ़ाई के इस स्वरूप को लेकर सवाल उठा रहे थे। छात्रों का कहना था, कि वह अपनी अगर किसी समस्या का सॉल्यूशन जानना चाह रहे हैं तो उसका जवाब नहीं मिल पाता। छात्रों को हो रही प्राब्लम को देखते हुए अब डीआईओएस सतीश तिवारी ने राजकीय विद्यालयों के टीचर्स की टीम बना दी है। जो फोन पर ही छात्रों के सभी सवाल सुनेगी और उनका जवाब देगी।

स्कूल समय में कर सकेंगे काल

नौवीं से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स टीचर्स को स्कूल समय में काल कर सकेंगे। नंबरों की जानकारी छात्रों तक पहुंचे, इसके लिए डीआईओएस ने मंगलवार को अपनी वेबसाइट पर टीचर्स की लिस्ट अपलोड करा दी। साथ ही सभी प्रिंसिपल को भी लिस्ट के विषय में जानकारी दे दी गई है।

10वीं के 10 व 12वीं के 14 विषय

स्टूडेंट्स की सुविधाओं को देखते हुए अभी 10वीं के 10 विषयों- ¨हदी, इंग्लिश, संस्कृत, उर्दू, मैथ्स, होम साइंस, साइंस, सोशल साइंस, आ‌र्ट्स और कॉमर्स को शामिल किया गया है। वहीं, 12वीं में ¨हदी, इंग्लिश, संस्कृत, उर्दू, मैथ्स, होम साइंस, फिजिक्स, केमेस्ट्री, बॉयोलॉजी, इकॉनमी, भूगोल, नागरिक शास्त्र, इतिहास व मनोविज्ञान शामिल हैं।