- विधानसभा चुनाव की तैयारी के लिए कांग्रेस के उपाध्यक्ष ने भरी हुंकार, भाजपा पर निकाली भड़ास, प्रदेश की सपा सरकार पर टिप्पणी करने से बचे

>kanpur@inext.co.in

KANPUR: विधानसभा चुनाव-2017 के लिए प्रदेश में माहौल बनाने के लिए कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी ने वेडनेसडे को शहर में रोड शो किया। इस दौरान उन्होंने बीजेपी को तो जमकर कोसा लेकिन प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार को बचाते हुए दिखे। कानपुर में जगह-जगह रास्ते में हुई नुक्कड़ सभाओं में उनके निशाने पर सिर्फ केन्द्र की मोदी सरकार ही रही। उन्होंने कहा कि वादाखिलाफी करने वाली मोदी सरकार अब काले धन को सफेद करने के लिए 'फेयर एण्ड लवली' स्कीम लेकर आई है। इस स्कीम से व्यापारियों में दहशत का माहौल बन गया।

शामिल हो गई भीड़

घाटमपुर में खाट सभा करने के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का काफिला शहर की ओर चल पड़ा। नौबस्ता बम्बा पर इंट्री करते ही शहर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भीड़ काफिले में शामिल हो गई। विधायक अजय कपूर ने अपनी पूरी ताकत भीड़ बढ़ाने में झोंक दी और खुद राहुल के साथ उनके रथ पर साथ हो लिए। दक्षिण क्षेत्र में सड़क के दोनों ओर पटे पड़े बैनर, होर्डिग्स के अलावा बज रहे देशभक्ति गीतों ने माहौल को कांग्रेसमय करने में कसर नहीं छोड़ी।

कभी हाथ जोड़ा तो कभी सलाम

नौबस्ता चौराहे पर स्वागत के लिए खड़े हजारों कार्यकर्ता व आम पब्लिक ने राहुल के ऊपर फूलों और मालाओं की बारिश कर दी। राहुल ने सभी को हाथ हिलाकर उनके स्वागत का जवाब दिया। यहां स्वागत के चक्कर में हाईवे पर भीषण जाम लग गया। इसके बाद काफिले में करीब 40 से अधिक कारें भी शामिल हो गई। जिससे रोड शो का आकार और बढ़ गया। राहुल के साथ रथ में पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल, समेत कई वरिष्ठ नेता भी हो लिए। रास्ते भर कार्यकर्ता सोनिया-राहुल जिन्दाबाद के नारे लगाते हुए आम पब्लिक को भी अपना साथ देने का आह्वान करते दिखे। राहुल कभी हाथ जोड़कर, कभी सलाम कर व हाथ हिलाकर सभी को जवाब दिया।

दुर्गा मंदिर में किए दर्शन

नौबस्ता से चलकर काफिला सीधे बारादेवी चौराहे पर आकर रुका। चूंकि यह इलाका भी विधायक अजय कपूर की विधानसभा क्षेत्र का था, सो यहां भी उनके समर्थकों ने 51 किलो की माला के साथ राहुल को कई गुलदस्ते भेंट किए। यहां लोग राहुल को बोलने के लिए कहते रहे, लेकिन उन्होंने इस पर ध्यान नहीं दिया। गोविन्दनगर की विभिन्न सड़कों से गुजरते हुए काफिला चावला मार्केट चौराहे पर जाकर खड़ा हो गया। हालांकि काफिला उन इलाकों में नहीं निकला, जिसे बीजेपी का क्षेत्र माना जाता है। इस दौरान गोविन्दनगर दुर्गा मंदिर में राहुल रथ से उतर कर दर्शन के ि1लए पहुंचे।

भाजपा ने बड़े उद्योपतियों का कर्ज माफ किया

चावला मार्केट चौराहे पर पब्लिक को संबोधित करते हुए राहुल ने मोदी सरकार को ही अपने निशाने पर रखा। राहुल ने कहा कि मोदी अच्छे दिन का वादा करके सरकार में आए थे, लेकिन ढाई साल में बुरे दिन ला दिए। उन्होंने वादा किया था कि हरेक के खाते में 15 लाख रुपए आ जाएंगे, दो करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा। राहुल ने अपनी बात को पुख्ता करने के लिए पब्लिक की तरफ सवाल उछाला कि क्या ये वादे पूरे हुए। पब्लिक ने भी कहा नहीं। इसके बाद राहुल ने कांग्रेस सरकार की उपलब्धियां गिनानी शुरू कर दीं। कहा कि हमने 2008 में किसानों का 70 हजार करोड़ रुपए का कर्जा माफ कर दिया, हालांकि ऐसा नहीं है कि मोदी सरकार ने कर्जा माफ नहीं किया। उन्होंने तो 1.10 लाख करोड़ का कर्जा माफ किया लेकिन आम पब्लिक या किसानों का नहीं बल्कि 15 बड़े उद्योपतियों का कर्ज माफ किया।

चमनगंज में दिखाए गए काले झण्डे

जिस वक्त राहुल का रोड शो चमनगंज क्षेत्र से निकल रहा था, तभी रहमानी मार्केट के सामने करीब एक दर्जन युवकों ने काले झण्डे दिखाते हुए राहुल वापस जाओ की नारेबाजी शुरू कर दी। करीब दो मिनट के लिए काफिला रुक गया। समर्थकों ने यह देख काले झण्डे दिखाने वालों को दौड़ा लिया।

--------------------------

अंदर के लिए

------------------------

बाबा रामदेव को भी निशाने पर लिया

बीजेपी पर एक और प्रहार करते हुए कहा कि जब उन्होंने उत्तर प्रदेश में खाट सभा की तो कुछ किसान एक-दो खाट उठा ले गए, तब बीजेपी नेताओं ने टिप्पणी की कि किसान चोर है, जबकि विजय माल्या जैसे लोग दस हजार करोड़ रुपए लेकर भाग जाते हैं तो उन्हें डिफाल्टर कहा जाता है। यह भी कहा कि इस वक्त देश का पैसा या तो ललित मोदी, विजय माल्या के लिए है, बाकी जो बच रहा वह इस समय रामदेव को दिया जा रहा है।

अब भाजपा की 'फेयर एण्ड लवली' स्कीम

राहुल ने कहा कि अब भाजपा सरकार काले धन को सफेद करने के लिए 'फेयर एण्ड लवली' स्कीम लेकर आई है। इस स्कीम के बारे में व्यापारी कह रहे हैं कि टैक्स वालों को हमसे दूर रखो, यह हमें गर्त में ले जा रहे हैं। पूरा व्यापार चौपट होने की कगार पर पहुंच जाएगा। राहुल ने सीधा आरोप लगाया कि मोदी ने इस वक्त देश की इकोनॉमी को ठप कर दिया है।

गोविन्दनगर क्षेत्र के बाद विजयनगर इलाके में जब रोड शो पहुंचा तो यहां सियाराम पाल, इण्टक के मनोज सिंह, राजकुमार के समर्थकों ने भी पूरी गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। शास्त्रीनगर में डॉ। शैलेन्द्र दीक्षित ने समर्थकों संग राहुल गांधी की आरती उतारी। यहां तक रोड शो में भारी भीड़ दिखी, लेकिन गुमटी क्षेत्र में मामला हल्का नजर आया। यहां उतनी गर्मजोशी नहीं दिखी। गुमटी गुरुद्वारे में भी मत्था टेका। यहां से काफिला सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र की ओर बढ़ा। मुस्लिम क्षेत्र में रोड शो में भारी भीड़ हो गई। जिसको देखकर हलीम कॉलेज चौराहे पर भी राहुल ने पब्लिक को संबोधित किया। यहां भी उन्होंने बीजेपी पर ही अपना निशाना रखा। यतीमखाना, परेड आदि क्षेत्रों में होता हुआ रोड शो मेस्टन रोड पहुंचा। यहां जनसभा में भी राहुल ने उन्हीं बातों को दोहराया, जो उन्होंने रोड शो के दौरान नुक्कड़ सभाओं में कही।

कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

राहुल गांधी के रोड शो के दौरान कैंट से नीत कुमार 'नितिन' ने स्टॉल लगाकर लोगों को पानी के पाउच बांटे। गुमटी की तरफ नरेंद्र सेंगर और बजरिया की तरफ पवन गुप्ता ने स्टॉल लगाया वहीं प्रमोद जायसवाल ने पानी के पाउच के साथ रोड शो में साथ-साथ चल रहे लोगों के लिए स्वल्पाहार की भी व्यवस्था की। रोड शो के दौरान जगह-जगह कार्यकर्ताओं ने पब्लिक के लिए पीने के पानी की व्यवस्था की। कांग्रेस कानपुर ग्रामीण जिला अध्यक्ष अभिजीत सिंह 'सांगा' ने रोड शो पर जगह-जगह फूलों की बारिश की।