- सिटी के 1,000 वर्ग मीटर एरिया से बड़े 46 पार्को में लगाया जाएगा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

-मंडे को 20 पार्को के लिए टेंडर भी कॉल कर दिए जाएंगे, अपनी बिल्डिंग्स में भी लगाएगा नगर निगम

KANPUR: शहर के गिरते वॉटर लेवल को रोकने के लिए अब पार्को की हेल्प ली जाएगी। बारिश के पानी को बर्बाद होने से रोकने और उसे धरती के गर्भ तक पहुंचाने के लिए 1,000 स्कवायर मीटर से बड़े 46 पार्को में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाएगा। इसके लिए मंडे को 20 पार्को के लिए टेंडर भी कॉल कर दिए जाएंगे। जबकि बृजेंद्र स्वरूप पार्क समेत 10 पार्को में इसे लगाया भी जा चुका है। नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने जोनल अधिकारियों के साथ मीटिंग में इसे जल्द लगाने का निर्देश दिए हैं जिससे बारिश के पानी से ग्राउंड वाटर लेवल रीचार्ज किया जा सके। वहीं नगर निगम अपने स्वामित्व वाली 500 वर्ग मीटर से अधिक एरिया वाली बिल्डिंग में भी हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाएगा।

1.25 लाख रुपए का खर्च

अधिशाषी अभियंता आरके सिंह के मुताबिक पार्क में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने में लगभग 1.25 लाख रुपए का खर्च आता है.नई टेक्नोलॉजी का यूज करते हुए पार्क में परफेरेटेड सेंटर में गड्ढा बनाकर गिट्टी, बालू, मिट्टी के कई बेड बिछाकर उसके ऊपर लोहे की जाली से सील कर दिया जाता है। इसमें ध्यान रखना होता है कि कहीं से भी पॉल्यूटेड पानी ग्राउंड तक न जाए। जिससे ग्राउंड ड्रिंकिंग वाटर स्टेटा के पॉल्यूटेड होने का खतरा न रहे।

----------

7 दिन में काम पूरा

रेन वाटर हार्वेस्टिंग के सिस्टम को पूरा करने में 7 दिन का वक्त लग सकता है। नगर आयुक्त के क्लियर डायरेक्शन हैं कि इस मॉनसून में ही काम को वक्त रहते पूरा कर लिया जाए। वहीं नगर निगम मुख्यालय समेत मोतीझील के दोनों लॉन में 4 रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाएंगे। इससे यहां पार्क में पानी भरने की समस्या से भी निजात मिल जाएगी। वहीं बृजेंद्र स्वरूप पार्क में इस सिस्टम को लगाने का 80 परसेंट काम भी पूरा हो चुका है। वहीं 9 पार्क में इसे लगाया भी जा चुका है।

----------

इन प्रमुख पार्को में लगेंगे सिस्टम

-तिकोनिया पार्क

-एलआईसी पार्क, श्याम नगर

- म्यूजिकल फाउंटेन पार्क

-गीता पार्क

-गांधी पार्क

-गणेश पार्कएच-ब्लॉक

-जंगेलश्वर रामलीला पार्क

-ई-ब्लॉक साई मंदिर पार्क

-चेतना पार्क

-सरिया पार्क

-नागरिक धर्मशाला जवाहर पार्क

----------

यहां भी लगाए जाएंगे

-साकेत नगर डंप

-बीएल भल्ला हॉस्पिटल

-नगर निगम मुख्यालय

-मोतीझील लॉन नं.-1

-मोतीझील लॉन नं.-2

---------

यहां वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगे

-बसंत उद्यान पार्क

-महाराणा प्रताप पार्क

-सी सेक्टर पार्क

-रामकथा पार्क

-नगर निगम मुख्यालय के पीछे

-हनुमान पार्क

-तुलसी उपवन पार्क

-एनएनडी महिला महाविद्यालय

-महाबलीपुरम पार्क

-बृजेंद्र स्वरूप पार्क

----------

रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम न होने से बारिश का पूरा पानी नालों में बहकर बर्बाद हो जाता है। सिटी के 45 से अधिक पार्को में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाएगा। इस कार्य को इसी मॉनसून में पूरा कर लिया जाएगा।

-अक्षय त्रिपाठी, नगर आयुक्त।