-चकेरी, गोविंद नगर और पनकी में पुलिस ने पकड़े 13 लुटेरे, स्पो‌र्ट्स बाइक भी बरामद

-कई लुटेरे नाबालिग तो कई दरोगाओं के बेटे हैं, शौक के लिए करते थे वारदात

-लुटेरों में कई हाईस्कूल इंटर के स्टूडेंट्स भी, शौक के लिए करते थे लूटपाट, असलहे भी मिले

KANPUR : शनिवार को शहर में बढ़ती लूटपाट की वारदातों की रोकथाम के सिलसिले में कानपुर पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। चकेरी, गोविंद नगर और पनकी थानों की पुलिस ने 13 लुटेरों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से असलहे, महंगी बाइक्स और बड़ी संख्या में लूट का माल भी बरामद हुआ है। इस पूरे घटनाक्रम में गौर करने वाली बात ये है कि इनमें दो लुटेरे दरोगाओं के बेटे हैं, एक ज्वैलर्स का बेटा है तो किसी के पिता सरकारी कर्मचारी हैं। बाकी भी कई अच्छे परिवारों से आते हैं जोकि सिर्फ अपने शौक पूरे करने के लिए अपराध के इस दलदल में कूद गए। इन लुटेरों में हाईस्कूल इंटर के छात्र भी शामिल हैं जो नाबालिग हैं।

दरोगाओं के बेटे हैं लुटेरे

चकेरी में पकड़ा गया लुटेरा अमित सिंह के पिता जंग बहादुर कन्नौज में बतौर दरोगा तैनात हैं। वहीं गोविंद नगर से गिरफ्तार किए गए 11वीं के छात्र के पिता भी जूही थाने में चौकी इंचार्ज हैं। 11वीं के छात्र को पुलिस ने 5 वारदातों में आरोपी बनाया है। वहीं चकेरी में पकड़े गए अमित सिंह पर भी आ‌र्म्स एक्ट व लूट के तीन मामले दर्ज हैं।

स्पो‌र्ट्स बाइक वाले लुटेरे

चकेरी इंस्पेक्टर केके सिंह ने बताया कि चेन स्नैचिंग करने वाले लुटेरों का पूरा गैंग था। इसमें कई लड़के अच्छे घरों से भी हैं। ज्यादातर शौक के लिए ही लुटेरे बने हैं। इनके पास से दो तमंचे, कारतूस, चाकू, दो पल्सर 220 व अपाचे बाइक्स मिली हैं। दो लुटेरे जो भागने में कामयाब हुए उनके पास भी दो लाख रुपए की केटीएम बाइक है। इनकी गिरफ्तारी के प्रयास भी चल रहे हैं। पकड़े गए सभी आरोपियों के खिलाफ अलग-अलग थानों में कई मुकदमें दर्ज हैं। गिरोह का सरगना अमित राय उर्फ केटी खुद ज्वैलर्स का बेटा है।

चकेरी पुलिस ने इनको पकड़ा

अमित सिंह, अमित राय उर्फ केटी, सनी कुमार और मोहम्मद सलमान। शाहरुख और अरशद की तलाश की जा रही है।

----------------------

चौकी इंचार्ज का बेटा लुटेरा

फ्राइडे शाम को दुर्गा मंदिर के पास से जोगिंदर कौर नाम की महिला से पर्स लूट के प्रयास में पब्लिक ने तीन लड़कों को दौड़ा कर पकड़ लिया और गोविंद नगर पुलिस को सौंप दिया। पकड़े गए लुटेरों में दो 11वीं के तो एक 10वीं का छात्र है। 1वीं में पढ़ने वाले एक लुटेरे का पिता जूही थाने में चौकी इंचार्ज है। जबकि दूसरे के पिता फंड ऑफिस में कार्यरत हैं। पूछताछ में दो और लड़कों के नाम सामने आए हैं जोकि सिर्फ अय्याशी के लिए लूटपाट करते थे। इनके पास से एक तमंचा और एक बाइक भी पुलिस को बरामद हुई है। गोविंद नगर एसओ के मुताबिक इनसे पूछताछ में 5 लूट की वारदातों में शामिल होने का पता चला है।

--------------------

महंगे मोबाइल के शौक ने बना िदया लुटेरा

पनकी एसओ आशीष मिश्रा ने बताया कि इस गैंग के सदस्य महंगे मोबाइलों के शौकीन थे। इसलिए ज्यादातर मोबाइल लूट को ही अंजाम देते थे। राजेश जिसे पहले भी जीआरपी जेल भेज चुकी है उसके पिता रेलवे में कार्यरत हैं, जबकि विजय और अरूण के पिता इंडियन ऑयल में काम करते हैं। इनके पास से दो स्पो‌र्ट्स बाइक और 1 तमंचा भी मिला है। इसके अलावा 18 स्मार्ट फोन, लैपटॉप और तमंचा भी बरामद हुआ है। इनके 4 वारदातों में शामिल होने के सबूत मिले हैं।

पनकी पुलिस ने इनको पकड़ा

राजेश, विजय उर्फ रिंकू, सोनू, अरूण उर्फ रामबाबू, शिवम और सागर