-कानपुराइट्स को जाम से निजात दिलाने के लिए आईजी की अनोठी पहल

-पब्लिक के चिंहित प्वाइंट्स से होगी शुरुआत, 15 दिन तक चलेगा यह प्रयोग

KANPUR :

कानपुराइट्स को जाम से निजात दिलाने की मुहिम को सार्थक करने के लिए सोमवार को आईजी ने सोशल प्लान 'सेल्फी विद ट्रैफिक' जारी किया है। जिसके तहत सिविल और ट्रैफिक पुलिस को पब्लिक की चिंहित प्लेस पर सेल्फी लेकर ये दिखाना होगा कि वे ड्यूटी पर मुस्तैद रहकर जाम को खुलवा रहे है। उन्हें सेल्फी के जरिए यह भी दिखाना होगा कि पब्लिक के बताए टाइम पर उक्त प्लेस पर उनकी मुस्तैदी पर जाम नहीं लगा है।

इन प्वाइंट्स पर लेंगे सेल्फी

जाजमऊ चौकी के पास, रामादेवी मंडी कट, विजय नगर चौराहा, मोतीझील चौराहा, जरीब चौकी चौराहा, गुटैया क्रासिंग, अफीम कोठी चौराहा, राकेट तिराहा, घंटाघर, झकरकटी, मरे कम्पनी पुल, मूलगंज चौराहा, गुमटी मार्केट, नन्दलाल चौराहा, नौबस्ता,

पीक टाइम पर लेनी होगी सेल्फी

आईजी ने 'सेल्फी विद ट्रैफिक' प्लान जारी कर निर्देश दिया है कि पब्लिक के चिंहित प्लाइंट्स पर पीक टाइम पर सिविल और ट्रैफिक पुलिस दोनों मुस्तैद रहे, ताकि वहां पर राहगीरों को जाम की समस्या से न जूझना पड़े। आईजी ने इन प्वाइंट पर ड्यूटी करने वाले सिविल और ट्रैफिक पुलिस को निर्देश जारी किया है कि वे पीक टाइम सुबह 10 से 11 बजे, दोपहर में 1.30 बजे से 2.30 बजे और शाम को 6 बजे से 8 बजे के बीच में ड्यूटी प्वाइंट पर ट्रैफिक के साथ सेल्फी लें। इससे ये सुनिश्चित होगा कि वे ड्यूटी पर मुस्तैद है। इसके लिए उन्होंने एसएसपी को लेटर भेजा है।

फेसबुक पेज पर करेंगे अपलोड

पुलिस कर्मियों को ट्रैफिक के साथ सेल्फी लेकर उसे 'एक नम्बर भरोसे का' के फेसबुक पेज पर पेस्ट करनी होगी। इससे उनकी उपस्थिति दर्ज होगी। आईजी ने बताया कि इससे सेल्फी की टाइमिंग का भी पता चलेगा। अगर पुलिस कर्मी ड्यूटी पर मुस्तैद रहकर जाम नहीं लगने देंगे तो पब्लिक उनकी सेल्फी को लाइक कर कमेंट करेगी। इससे उनका उत्साह बढ़ेगा और उनको अच्छे काम पर रिस्पॉन्स भी मिलेगा।

'कानपुराइट्स को जाम राहत देने के लिए यह प्रयोग किया जा रहा है। इससे सिविल और ट्रैफिक पुलिस ड्यूटी पर मुस्तैद रहेंगे। यह प्लान 15 दिन तक चलेगा। फेसबुक पर जाम से जूझते पुलिस कर्मियों को देखकर पब्लिक भी जागरुक होगी.'

-आशुतोष पाण्डेय, आईजी कानपुर जोन