-ब्लैक फंगस वाले लक्षणों के अब तक 5 पेशेंट हैलट हॉस्पिटल में भर्ती, माइक्रोबायोलॉजी लैब में जांच शुरू

-हैलट में वार्ड 9 ब्लैक फंगस पेशेंट्स के लिए किया रिजर्व, ट्रीटमेंट को लेकर पीजीआई के एक्सप‌र्ट्स की लेंगे मदद

KANPUR: सिटी में कोरोना से रिकवरी के बाद ब्लैक फंगस का शिकार होने वाले पेशेंट बढ़ने लगे हैं। सैटरडे शाम तक इसके लक्षणों वाले 5 पेशेंट्स हैलट अस्पताल में भर्ती थे। इनमें से एक महिला भी है। एक युवक रात को हैलट इमरजेंसी में एडमिट हुआ। जांच में डॉक्टर्स ने बताया कि उस युवक की आंखों की रोशनी पूरी तरह से जा चुकी है और उसकी दोनों आंखे बाहर निकल आई हैं। उसके स्वैव सैंपल को जांच के लिए लैब भेजा गया है। ब्लड में फंगस इंफेक्शन पहुंचने की भी जांच कराई गई है। ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों के बीच अब हैलट अस्पताल में ऐसे पेशेंट्स को इलाज के लिए अलग वार्ड में रखा जाएगा। वार्ड-9 को ऐसे पेशेंट्स के लिए रिजर्व किया है।

तीन तरीके की जांच

ब्लैक फंगस की पुष्टि और उसके इलाज को लेकर एसजीपीजीआई के विशेषज्ञों से भी बात की गई है। मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ.आरबी कमल ने जानकारी दी कि ब्लैक फंगस के इंफेक्शन की पुष्टि के लिए एमआरआई के साथ ही बायोप्सी और फंगस वाली जगह के टिश्यू की माइक्रोस्कोपिक जांच जरूरी बताई गई है। बायोप्सी और टीश्यू कलेक्शन के लिए डॉक्टर्स की एक टीम बनाई है। साथ ही इमरजेंसी में न्यूरो सर्जरी ओटी को भी रिजर्व किया है। जहां इसके लक्षण वाले पेशेंट्स की बायोप्सी जांच के लिए सैंपल लिया जाएगा। एक्सपर्ट कमेटी में नेत्ररोग, ईएनटी, न्यूरेा सर्जन,कार्डियक सर्जन और एनस्थेटिक होगे। जांच में ब्लैक फंगस की पुष्टि होने पर पेशेंट को वार्ड भेज एक्सपर्ट टीम उसकी आंख और साइनस को तत्काल निकालेगी। क्योंकि इस फंगस के ब्लड में पहुंचने पर पेशेंट की जान बचाना मुश्किल हो जाता है।

नहीं मिला इंजेक्शन, एंटीबायोटिक का सहारा

हैलट में ब्लैक फंगस के लक्षणों वाले 30 साल के युवक के इलाज के लिए जरूरी एंटी फंगल इंजेक्शन बाजार में नहीं मिलने से उसकी हालत लगातार गंभीर बनी हुई है। इंजेक्शन नहीं मिलने पर फंगल इंफेक्शन को रोकने के लिए डॉक्टर्स एंटीबायोटिक दवाओं का सहारा ले रहे हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि परिजनों से सहमति नहीं मिलने की वजह से अभी उसका ऑपरेशन कर आंख और साइनस नहीं निकाली जा सकी है। अगर फंगल इंफेक्शन ब्लड में पहुंचता है। जो उसकी हालत और बिगड़कती है।

------------------