- टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने यूपीएसआईडीसी से ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए मांगी जमीन

- 2.70 करोड़ रुपए जमीन खरीदने के लिए शासन ने स्वीकृत कर टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट को दिए

KANPUR: ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी में आने वाले कामगारों की ट्रेनिंग के लिए एक स्किल ट्रेनिंग सेंटर व डिजाइनिंग इंस्टीटयूट खोलने के लिए शासन ने आदेश दिए हैं। ट्रेनिंग सेंटर टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से बनाया जाएगा। शासन ने सेंटर की जमीन खरीद के लिए 2.7 करोड़ रुपए स्वीकृत भी कर दिए गए हैं। टेक्निकल एजुकेशन विभाग ने स्किल ट्रेनिंग सेंटर के लिए यूपीएसआईडीसी को जमीन देने के लिए पत्र लिखा है।

स्किल ट्रेनिंग का जिम्मा पॉलीटेक्निक को

ट्रंास गंगा हाईटेक सिटी में स्किल ट्रेनिंग सेंटर और डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट खोलने का जिम्मा पॉलीटेक्निक के प्रिंसिपल को दिया गया है। जमीन खरीद के लिए फंड भी उन्हीं के खाते में जमा कराया जा रहा है। स्किल ट्रेनिंग सेंटर नोएडा में स्थित ट्रेनिंग सेंटर की तर्ज पर बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश शासन के उप सचिव सुरेश चंद्र की ओर से आदेश के संबंध में डीजी टेक्निकल एजुकेशन को जानकारी दे दी गई है।

माडर्न कोर्सेस हांेगे शामिल

ट्रंासगंगा सिटी में बनने वाले स्किल ट्रेनिंग सेंटर को मॉडर्न स्टेट ऑफ दि आर्ट सेंटर फॉर एक्सीलेंस के तौर पर डेवलप किया जाएगा। इसमें मल्टीमीडिया, एनीमेशन, नेटवर्किंग के सिस्को सर्टिफाइड कोर्सेस, वेब और ग्राफिक डिजाइनिंग, टैली, एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर जैसे कोर्सेस शामिल किए जाएंगे। जोकि कॉमर्शियल और इंडस्ट्रियल जरूरतों को पूरा करने वाले होंगे।