- कार-ओ-बार से मिली कई लीड के बाद अब सोशल मीडिया से मिशन शक्ति भी जुड़ेगा

- पीडि़त ने केस नहीं किया तो पुलिस पार्टी बनकर दर्ज कराएगी मुकदमा

kanpur : कमिश्नरेट लागू होने के बाद से पुलिसिंग को लगातार हाईटेक किया जा रहा है। इसके लिए तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। तकनीक के सहारे अपराधियों का पता लगाना शुरू किया गया जिसके अच्छे रिजल्ट लगातार सामने आ रहे हैं। कार-ओ-बार के केस में पुलिस के द्वारा की गई कार्रवाई भी इसी का रिजल्ट है। पुलिस अब मंडे से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से मिशन शक्ति को जोड़ देगी। इस प्लेटफॉर्म पर पूरे शहर में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले शोहदो की जानकारी दे सकेंगे। साथ ही लोग अपने इलाके के अराजकता वाली जगहों की जानकारी भी दे सकेंगे। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक अगर पीडि़त इन मामलों में केस दर्ज नहीं कराएगा तो पुलिस इन मामलों में पार्टी बनकर मुकदमा दर्ज करेगी.पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अगर ये प्रयोग सफल हो जाता है तो इसके आगे घरों में होने वाली महिला उत्पीड़न की घटनाओं पर रोक लगाने पर काम किया जाएगा।

कैसे काम करेगी पुलिस

ऑफिसर्स के मुताबिक शोहदों की जानकारी मिलने पर शिकायतों को फिल्टर किया जाएगा। सभी शिकायतों को अलग-अलग किया जाएगा। फिर शिकायतों की गोपनीय जांच कराई जाएगी। इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि किसी भी तरह निर्दोष व्यक्ति न फंसे और पीडि़त की समस्या का समाधान हो जाए।

रेप और छेड़छाड़ की वारदातों में आएगी कमी

- पुलिस का मानना है कि इससे शोहदों की हरकतों पर तो कमी आएगी

- मोहल्ले में घूमने वाले मानसिक रोगियों की जानकारी भी पुलिस को हो जाएगी।

- इससे रेप और गैंगरेप की वारदातों के ग्राफ में कमी आएगी।

सफलता से उत्साहित

दो दिन पहले सड़क पर शराब पीने वालों की जानकारी के लिए ऑपरेशन कार-ओ-बार चलाया गया था। जिसमें दोनों मामलों की सैकड़ों शिकायतें आईं। वे स्थान बताए गए, जहां शराब की महफिलें सजती थीं। जानकारी आने के बाद थाना पुलिस को शिकायतें छांटने के बाद दे दी गईं। अब पुलिस उन स्थानों पर दबिश देकर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। इससे पुलिस उत्साहित है।

स्कूल,कॉलेज और पार्क पर रखी जाएगी नजर

पुलिस अधिकारियों की मुताबिक सोशल मीडिया पर पार्क, मंदिर के पास और स्कूल कॉलेजों के पास की आने वाली शिकायतों को एंटी रोमियो स्क्वायड को सौंपी जाएगी। जिसके बाद स्क्वायड प्रभारी पुलिस कर्मियों को टारगेट देकर मामले का निस्तारण कराएंगी। सोशल मीडिया सेल में हर हफ्ते सीनियर ऑफिसर्स मामलों की जानकारी लेंगे।

मिशन शक्ति को सोशल मीडिया से जोड़ा गया है। इस प्लेटफॉर्म पर शिकायतें आने पर जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

आकाश कुलहरि, एडशिनल सीपी