- कोविशील्ड , कोवैक्सीन के बाद रसियन वैक्सीन स्पूतनिक भी लगवा सकेंगे कानपुराइट्स, मंगाई गई 10 हजार डोज

KANPUR: कोरोना वायरस से बचाने वाली तीसरी वैक्सीन भी इस हफ्ते कानपुर आ रही है। रूस में बनी स्पूतनिक वैक्सीन की 10 हजार डोज 3 जुलाई तक शहर में आएगी। हालांकि इस वैक्सीन को लगवाने के लिए कानपुराइट्स को 1145 रुपए चुकाने पड़ेंगे, लेकिन उनके पास कोरोना से बचने के लिए अब तीन तरह की वैक्सीन के विकल्प होंगे। अभी तक कानपुर में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रोजेनिका की डेवलप की और एसआईआई की बनाई कोविशील्ड वैक्सीन और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन ही दी जा रही थी। सिटी में अब तक 90 फीसदी से ज्यादा लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन की ही डोज लगी है। वहीं अब रूस में डेवपल की गई और भारत की फार्मा कंपनी डॉ। रेड्डीज की बनाई स्पूतनिक वैक्सीन भी उपलब्ध होगी।

10 हजार डोज का आर्डर

कानपुर में स्पूतनिक वैक्सीन के लिए नारायणा मेडिकल कॉलेज ने सीधे डॉ। रेड्डीज कंपनी को 10 हजार स्पूतनिक वैक्सीन का आर्डर दिया है। कंपनी की ओर वैक्सीन का कंसाइनमेंट 3 जुलाई तक कानपुर पहुंचने की पुष्टि की गई है। इस वैक्सीन की कीमत कुल 1,145 रुपए केंद्र सरकार की ओर से फिक्स की गई है। इसी शुल्क का भुगतान लोगों को करना होगा। इस वैक्सीन को माइनस 20 डिग्री की कोल्ड चेन में रखने के इंतजाम भी किए गए हैं।

10 प्राइवेट हॉस्पिटलों ने मंगाई वैक्सीन

सिटी में कोरोना वायरस से बचाने के लिए प्राइवेट सेक्टर के 10 हॉस्पिटलों और मेडिकल कॉलेजों ने वैक्सीन की खरीद के लिए सीधे इसका निर्माण करने वाली कंपनियों को आर्डर भेजे हैं। रीजेंसी हॉस्पिटल पहले ही कोवैक्सीन की डोज दे रहा है। वहीं कई और प्राइवेट हॉस्पिटलों में अगले महीने से वैक्सीन लगने लगेगी।

(बाक्स)

कानपुर में भी हो चुका ट्रायल

रूस की स्पूतनिक वैक्सीन का फेज-2 ट्रॉयल कानपुर में भी हुआ है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के इंस्टीटयूट ऑफ मेडिसिन में सेकेंड फेज के ट्रॉयल के दौरान 20 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई थी। इसके लिए बकायदा इस वैक्सीन की मैनुफैक्चरिंग करने वाली फार्मा कंपनी डॉ.रेड्डीज ने स्टडी की थी। वैक्सीन लगने के बाद किसी भी शख्स में कोई दुष्प्रभाव सामने नहीं आया था।

कितनी डोज अब तक लगी

कुल डोज लगी- 8,85,901

कोविशील्ड-7,88,702

कोवैक्सीन- 97,199

-------------

'' एक प्राइवेट मेडिकल कॉलेज ने स्पूतनिक वैक्सीन के लिए आर्डर दिए हैं। जो जुलाई के पहले हफ्ते में आ जाएगी। स्वास्थ्य विभाग अभी कोविशील्ड और कोवैक्सीन ही लगाएगा.''

-डॉ.एके कनौजिया, डिस्ट्रिक्ट इम्यूनाइजेशन अफसर