- फिक्की फ्लो और ग्रीन योर पीरिएड्स का खास कार्यक्रम

- हींगूपुर गांव में महिलाओं को किया अवेयर, मेंस्ट्रुअल कप भी बांटे

KANPUR: किसी भी चीज से बचाव के लिए जागरुकता अहम हथियार होती है। इससे हर छोटी बड़ी प्रॉब्लम से बचा जा सकता है। महिलाएं अगर अपनी छोटी बड़ी समस्याओं पर खुल कर बात करें तो वह किसी भी प्रकार के इंफेक्शन के खतरे से बच सकती हैं। फिक्की फ्लो की ओर से संडे को हिंगूपुर गांव में ग्रीन योर पीरिएड्स के साथ मिल कर एक ऐसा ही जागरुकता अभियान चलाया गया। इसमें महिलाओं में पीरिएड्स के मुद्दे पर खुल कर बात हुई। गांव में महिलाएं और लड़कियां भी शाि1मल हुईं।

नाटक से किया अवेयर

पूर्व माध्यमिक विद्यालय हिंगूपुर कल्याणपुर में हुए इस अवेयरनेस कैंपेन में नाटक के जरिए महिलाओं को पीरिएड्स से जुड़ी प्रॉब्लम को लेकर अवेयर किया गया। ग्रीन योर पीरिएड्स की प्रमुख चांदनी कनौडिया ने बताया कि यह कोई बीमारी नहीं है। इसे समझने की जरुरत है कि ऐसे वक्त में पौष्टिक खाना लेना चाहिए। अवेयरनेस कैंपेन के दौरान महिलाओं को मेंस्ट्रुअल कप भी वितरित किए गए। एक कप का प्रयोग कम से कम 8 साल तक किया जा सकेगा।

बच्चों के नाम पर लगाए पौधे

कार्यक्रम के दौरान बच्चों के नाम से स्कूल में आम, अमरूद, तुलसी के 120 पौधे भी लगाए गए। साथ ही महिलाओं को उद्यमिता के लिए भी अवेयर किया गया। इस दौरान फिक्की फ्लो कानपुर चैप्टर की चेयरपर्सन डॉ। आरती गुप्ता, सीनियर वाइस चेयरपर्सन डॉ। कनिका वैद्य, स्नेहा गुप्ता और सरिता प्रह्लादिका भी मौजूद रहीं।