दैनिक जागरण आई एक्सक्लूसिव

- आधा दर्जन से अधिक बड़े कार्य होने हैं हाईटेक सिटी में

KANPUR : गंगा तट पर बस रही ट्रांसगंगा हाइटेक सिटी में होने वाले कार्यो के लिए अब ग्लोबल कंपनियों को टेंडर डालने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। माना जा रहा है कि ग्लोबल कंपनियों के आने से काम में जबरदस्त तेजी आएगी।

आधा दर्जन से ज्यादा बड़े काम

हाईटेक सिटी में सड़क, फुटपाथ समेत अभी आधा दर्जन से अधिक बड़े कार्यो का टेंडर किया जाना है। इसके अलावा स्कूल, फायर स्टेशन, हॉस्पिटल आदि का भी निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। यूपीएसआईडीसी अधिकारियों का मानना है कि ग्लोबल कंपनियों ने अगर टेंडर लिए तो छोटी कंपनियों की अपेक्षा कार्य जल्दी होगा।

इसलिए जल्दी होगा काम

ग्लोबल कंपनियों को टेंडर करने से फायदा यह होगा कि निर्धारित समय में ही काम पूरा हो जाएगा। इसका कारण यह है कि इन कंपनियों के पास सभी तरह की मशीनें व स्टाफ खुद का होता है। जबकि लोकल कंपनियां कई मशीनें किराए पर लेती हैं। यहां तक कि काम करने के लिए स्थानीय मजदूर-मिस्त्री को ही दिहाड़ी अथवा ठेके पर काम देते हैं। यह सब व्यवस्था करने में ही लोकल कंपनियों को काफी समय लगता है। जबकि ग्लोबल कंपनी अपनी पूरी यूनिट के साथ आती है।

स्कूल व इंटर कॉलेज भी बनेगा

हाईटेक सिटी में प्राइमरी स्कूल व इण्टर कॉलेज भी बनेगा। इसकी घोषणा भी हो चुकी है। अब अगली मीटिंग में इस प्रस्ताव पर भी मोहर लगने की संभावना है। एमडी अमित घोष का कहना है कि गंगा तट पर बन रही हाईटेक सिटी एक अलग तरह का शहर होगा। इसमें कामर्शियल कॉम्पलेक्स, थियेटर आदि बनाने की भी प्लानिंग है।