- सिर्फ 780 रुपए में कानपुराइट्स दिल्ली तक का सफर तय कर सकेंगे, पहले लगते थे 1100 रुपए

- 14 फरवरी से ट्रैक पर लौटेगा तेजस, एक महीने पहले से पैसेंजर्स करा सकते हैं बर्थ की बुकिंग

KANPUR। देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का सफर अब और आसान हो गया है। आईआरसीटीसी अब सिर्फ 780 रुपए में तेजस से कानपुर से दिल्ली तक का सफर कराएगा। यानि वर्तमान किराए में 320 रुपए की कमी। सप्ताह में चार दिन चलने वाली तेजस एक्सप्रेस में फ्राईडे, मंडे की अपेक्षा सैटरडे व संडे को पैसेंजर्स को 70 रुपए अधिक यानि 850 रुपए फेयर कानपुर से दिल्ली के टिकट पर देना होगा। यह सुविधा पैसेंजर्स को ट्रेन की पहली 40 फीसदी सीटों पर मिलेगी। इसके बाद डायनमिक फेयर लागू हो जाएगा। जिसमें बाद फेयर में 10-10 परसेंट की वृद्धि होगी। जो फेयर का अधिकतम 30 परसेंट तक ही होगा।

कैटरिंग सर्विस भी मिलेगी

आईआरसीटीसी ऑफिसर के मुताबिक कानपुर से दिल्ली के 780 रुपए फेयर में कैटरिंग सर्विस भी शामिल है। जिसमें कानपुर से दिल्ली जाने वाले पैसेंजर्स को वेलकम टी, ब्रेक फॉस्ट व हाय टी उपलब्ध कराई जाएगी। कोरोना काल के पहले कैटरिंग सर्विस सहित कानपुर से दिल्ली का फेयर 1100 रुपए था जो अब 320 रुपए कम हो गया है।

एक महीने पहले से बुकिंग

आईआरसीटीसी सीआरएम अनिल गुप्ता ने बताया कि 14 फरवरी से लखनऊ-कानपुर-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस वापस ट्रैक में लाई जा रही है। जिसकी बुकिंग शुरू हो गई है। अन्य ट्रेनों में अभी भी अधिकतम 10 दिन पहले ही एडवांस बुकिंग कराने का अभी नियम है। लेकिन, तेजस में 10 एक महीने पहले से बुकिंग कराई जा सकती है। आईआरसीटीसी अपने पैसेंजर को 30 दिन पहले एडवांस बुकिंग कराने की सुविधा दे रहा है।

-----------------------

ऐसे लागू होगा डायनमिक फेयर

-40 परसेंसट सीटों की बुकिंग तक 780 रुपए होगा फेयर

-10 परसेंट एक्स्ट्रा फेयर देना होगा 40 से 50 परसेंट सीटों की बुकिंग पर

-20 परसेंट एक्स्ट्रा फेयर 50 से 60 परसेंट तक सीटों की बुकिंग पर

-30 परसेंट एक्स्स्ट्रा फेयर 60 परसेंट सीटों से ऊपर की बुकिंग पर

----------

वर्जन

पैसेंजर्स की डिमांड पर तेजस एक्सप्रेस को 14 फरवरी से फिर से शुरू किया जा रहा है। पैसेंजर्स एक महीने पहले से बुकिंग करा सकते हैं। किराए में भी बड़ी राहत दी गई है।

अनिल गुप्ता, सीआरएम, आईआरसीटीसी