- कई कॉलेजों में नहीं पहुंचे कक्ष निरीक्षक, बाबू और चपरासियों के भरोसे हुई परीक्षा

- पूर्णादेवी खन्ना इंटर कॉलेज में कम पड़े पेपर, 45 मिनट लेट शुरू हुआ पेपर 10 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया

- फ्लाइंग स्क्वॉयड को कई जगहों पर मिली गड़बडि़यां, दो जगहों पर पकड़े गए नकलची

KANPUR: यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले ही दिन शहर में बोर्ड फेल हो गया। बोर्ड की तरफ से किए गए सारे इंतजाम धड़ाम हो गए। कई कॉलेजों में जहां कक्ष निरीक्षक नहीं पहुंचे तो कई जगहों पर बड़ी गड़बडि़यां सामने आई। जिसका खामियाजा स्टूडेंट्स को भुगतना पड़ा। फ्लाइंग स्क्वॉयड ने सुबह की शिफ्ट में दो नकलची पकड़े। वहीं घाटमपुर के एक कॉलेज में कक्ष निरीक्षक के पास मोबाइल मिलने पर डीआईओएस ने आपत्ति जताते हुए उसे हटाने की संस्तुति की है।

पूर्णादेवी में कम पड़े पेपर

दोपहर की शिफ्ट में इंटर मेंहिंदी फ‌र्स्ट पेपर का एग्जाम था। पूर्णादेवी खन्ना इंटर कॉलेज में 174 स्टूडेंट्स को पेपर देना था, लेकिन पेपर बंटना शुरू हुए तो 41 कम निकले। जिस पर परीक्षा शुरू ही नहीं हो सकी। आनन फानन में जीजीआईसी, जीआईसी, बीएनएसडी इंटर कॉलेज, कुमारी उद्यान स्कूलों से पेपर अरेंज किए गए। इस वजह से 2 बजे से शुरू होने वाली परीक्षा 2.45 बजे शुरू हो सकी। वहीं स्कूल की प्रिंसिपल उषा गुप्ता ने बताया कि पेपर देर से शुरू हुआ, लेकिन स्टूडेंट्स को एक्स्ट्रा टाइम दिया गया था। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि एक्स्ट्रा टाइम मात्र 10 मिनट का था। इस मामले की जांच फ्राइडे को डीआईओएस टू एसएन चौरसिया करेंगे।

-----------------

कक्ष निरीक्षक के पास मोबाइल

घाटमपुर के इस्लामिया इंटर कॉलेज में सुबह की शिफ्ट के दौरान उड़नदस्ते के साथ पहुंचे डीआईओएस ने एग्जामिनेशन सेंटर का निरीक्षण किया तो कक्ष निरीक्षक मो। इजराइल के पास से स्मार्ट फोन मिला जिस पर डीआईओएस-2 एसएन चौरसिया ने आपत्ति जताते हुए प्रिंसिपल से शिकायत की और उसे हटाने की संस्तुति की।

एडमिट कार्ड में हुआ खेल

फैज ए आम इंटर कॉलेज में नौबस्ता के ईश्वरानंद शिक्षा निकेतन के 147 बच्चों का सेंटर गया था। यहां जब बच्चे पेपर देने पहुंचे तो उनके एडमिट कार्ड में गड़बडि़यां मिलीं। मामले की जांच हुई और छात्रों ने आरोप लगाया कि ईश्वरानंद शिक्षा निकेतन की तरफ से हर छात्र से 17 हजार रुपए की वसूली की गई है। डीआईओएस डॉ। विनय मोहन के आदेश के बाद छात्रों को परीक्षा देने की अनुमति ि1मल सकी।

दो नकलची पकड़े

सुबह की शिफ्ट में हाईस्कूल के पेपर में फ्लाइंग स्क्वॉयड ने दो नकलचियों को पकड़ा। इसमें घाटमपुर के गांधी विद्या पीठ इंटर कॉलेज से एक छात्र और चौबेपुर के आरएमएसए इंटर कॉलेज की एक छात्रा शामिल हैं।

इम्पार्टेट फैक्ट्स

- 233 परीक्षा केंद्रो पर परीक्षा

- 1,09,933 छात्र- छात्राएं 10वीं और 12वीं के

- 5037 स्टूडेंट्स ने हाईस्कूल में परीक्षा छोड़ी

- 100 से ज्यादा सेंटर्स पर नहीं पहुंचे कक्ष निरीक्षक

- दो स्कूलों में पकड़े गए नकलची

- 17000 रुपए की वसूली करने का स्टूडेंट्स ने आरोप लगाया

- 41 पेपर कम निकलने से 45 मिनट देर से शुरू हो पाई परीक्षा