दैनिक जागरण आई नेक्स्ट स्पेशल

-विश्वविद्यालय ने एग्जाम फीस जमा न करने वाले कॉलेजों को शनिवार को दिया आखिरा मौका

-विवि प्रशासन की ओर से 109 नोडल सेंटर पर पेपर व कॉपी भेजने का काम जारी

KANPUR : छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी प्रशासन ने करीब छह हजार स्टूडेंट के फ्यूचर के लिए कॉलेज मैनेजमेंट व प्रिंसिपल को परीक्षा शुल्क डिपॉजिट करने का आखिरी मौका दिया है। सिर्फ शनिवार यानि आज के दिन मोहलत के तौर पर दिया गया है। अगर आज भी फीस जमा न हुई तो इसकी जिम्मेदारी कॉलेज मैनेजमेंट व प्रिंसिपल की होगी। यूनिवर्सिटी में अभी तक 12 कॉलेज ने स्टूडेंट्स का परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया है। एग्जाम के एक दिन पहले तक फीस जमा करने का अवसर दिया जा रहा है। इसके बाद अगर फीस जमा नहीं हुई तो उनको किसी भी सूरत में एग्जाम में नहीं बैठने दिया जाएगा।

बढ़ गई हैं प्रॉब्लम्स

हाईकोर्ट का डिसीजन आने के बाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की मुसीबतें बढ़ गई हैं। कुछ कॉलेजेज ने अपनी फीस डिपॉजिट कर दी है, लेकिन अभी भी 12 कॉलेज ऐसे हैं जिन्होंने स्टूडेंट्स का परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया है। इन कॉलेजों में करीब 6 हजार स्टूडेंट पढ़ते हैं। ऐसे में कॉलेज मैनेजमेंट हजारों स्टूडेंट्स के फ्यूचर के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। सीएसजेएमयू के परीक्षा नियंत्रक राजबहादुर यादव ने बताया कि विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 6 मार्च से कराई जाएंगी। यूनिवर्सिटी ने 109 नोडल सेंटर्स पर परीक्षा की कॉपियां और प्रश्नपत्र भेजने का काम अंतिम चरण में चल रहा है। जिनकी कॉलेजों के स्टूडेंट्स की एग्जाम फीस जमा नहीं होगी तो उनको एग्जाम में नहीं बैठने दिया जाएगा।

--------------------

जरा ध्यान दीजिए

- 6 मार्च से विश्वविद्यालय परीक्षाएं

- 11 लाख से ज्यादा रेगुलर स्टूडेंट्स

- 72,500 प्राइवेट एग्जाम स्टूडेंट्स

- 1145 कॉलेजों के छात्र परीक्षा देंगे

- 996 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा होगी

- 109 नोडल सेंटर बने परीक्षा के लिए

--------------------

जिन कॉलेजों ने परीक्षा फीस जमा नहीं की है, उन्हें शनिवार तक का अवसर दिया जा रहा है। इस टाइम तक फीस कॉलेजों ने जमा नहीं की तो उनके एडमिट कार्ड जारी नहीं किए जाएंगे। जिसकी पूरी जिम्मेदारी कॉलेज मैनेजमेंट व प्रिंसिपल की होगी।

-प्रो। जेवी वैशम्पायन, वाइस चांसलर, सीएसजेएमयू