- किदवई नगर एन ब्लाक में बनी मल्टीस्टोरी में गरजा केडीए का बुलडोजर

-बुलडोजर से बाउन्ड्रीवाल, अवैध रूम तोड़ा तो मजदूरों ने दीवारें तोड़ी

kanpur@inext.co.inext

KANPUR: सीलिंग के बावजूद भी कम्पाउंडिंग न कराए जाने पर केडीए का बुलडोजर वेडनेसडे को किदवई नगर की मल्टीस्टोरी बिल्डिंग पर गरजा। बाउन्ड्रीवाल, और रोड साइड बने कमरे को ध्वस्त करते ही बिल्डर में अफरातफरी मच गई। आनन-फानन में बिल्डर के ख्0 लाख रूपए जमा करने और एक सप्ताह में अवैध निर्माण तोड़ने की बात पर केडीए टीम वापस लौटी।

सिटी में भ्00 से अधिक बिल्डिंग

सिटी में भ्00 से भी अधिक बिल्डिंग ऐसी हैं, जिनकी अवैध निर्माण के कारण सीलिंग ही नहीं हुई बल्कि डिमॉलेशन ऑर्डर तक जारी हो चुके हैं। बावजूद इसके अभी तक बिल्डर कम्पाउंडिंग नहीं करा रहे हैं। लंबे अर्से बाद ऐसे ही अवैध कंस्ट्रक्शन के खिलाफ केडीए ने ड्राइव शुरू की है।

सेटबैक कवर किया

स्वरूप नगर के बाद वेडनेसडे को केडीए की एनफोर्समेंट टीम हमीरपुर रोड स्थित भवन संख्या क्ब्म् व क्ब्7 ब्लॉक एन किदवई नगर में धावा बोला। एक्सईएन मनोज मिश्रा के मुताबिक बिल्डर ने शमनीय हिस्से के अलावा क् फुट फ्रंट सेटबैक, ख् फुट साइड सैटबैक, ख्भ् परसेंट रियर सेटबैक कवर कर लिया है। इसके अलावा प्लाट नम्बर क्ब्म् को अवैध रूप से क्ब्7 से संयोजन कर स्टेयर्स बना ली गई है। इतना ही नहीं बिल्डिंग की तीसरी मंजिल पर भी अवैध निर्माण किया गया है।

गरजने लगा बुलडोजर

वेडनेसडे को केडीए की टीम पूरी तैयारी के साथ भवन संख्या क्ब्म् व क्ब्7 एन ब्लॉक किदवई नगर पहुंची। बुलडोजर ने रोड साइड अवैध रूप से बने कमरे, बाउन्ड्रीवाल को तोड़ना शुरू कर दिया। वहीं मजदूरों ने मल्टीस्टोरी में अवैध रूप से बनी दीवारें तोड़नी शुरू कर दी। बिल्डर ने काफी कोशिश की, लेकिन केडीए टीम नहीं मानी। केडीए के एक्सईएन मनोज मिश्रा ने बताया कि भवन स्वामी राजेश केसरवानी की तरफ से बिल्डर मे0 हाईटेक कन्सट्रक्शन के प्रोपराइटर श्री नईम अहमद सिद्दकी के शमन/प्रतिभूति धनराशि के रुप में ख्0 लाख रूपए चेक देने और अवैध निर्माण एक सप्ताह में हटा लेने पर ध्वस्तीकरण रोका गया। उन्हें अवैध निर्माण तोड़ने के लिए एक सप्ताह का मौका दिया गया है। इनकी शमन/प्रतिभूति धनराशि लगभग फ्भ्-ब्0 लाख रूपए बन रही है। डिमॉलेशन की इस कार्रवाई के दौरान सुपरिटेंडेंट इंजीनियर सरवत अली, एक्सईएन रामवीर सिंह। योगेश कुमार आदि मौजूद थे।