- 16 जुलाई से शुरू होंगे सीएसजेएमयू के यूजी और पीजी फाइनल ईयर के एग्जाम, नकल रोकने को पुख्ता इंतजाम

-एग्जाम सेंटर्स पर फ्लाइंग स्क्वॉयड नहीं भेजे जाएंगे बल्कि हर एग्जाम सेंटर पर आब्जर्वर की निगाह रहेगी

450 के करीब एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं

100 एग्जाम सेंटर्स पर सीसीटीवी कैमरों से नजर

12 सिटी कोऑर्डिनेटर भी बनाए गए एग्जाम में

11 जिलों में होंगे यूनिवर्सिटी के फाइनल एग्जाम

3 एग्जाम सेंटर्स पर रहेगी एक आब्जर्वर की निगाह

KANPUR: सीएसजेएम यूनिवर्सिटी की तीसरी आंख से एग्जाम देते समय स्टूडेंट्स बच नहीं पाएंगे। ऐसा पहली बार हो रहा जब ईयरली एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स पर सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने टेस्टिंग के लिए 100 एग्जाम सेंटर्स पर कैमरे लगाए हैं। ग्रेजुएशन सेकेंड, थर्ड और पोस्ट ग्रेजुएशन सेकेंड ईयर स्टूडेंट्स की 16 जुलाई से 11 जिलों में होने वाले एग्जाम के लिए करीब 450 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं.सभी परीक्षा केंद्रों में लगाए गए कैमरो की टे¨स्टग यूनिवर्सिटी प्रशासन ने हाल ही में की है। इस एग्जाम में करीब साढ़े चार लाख स्टूडेंट्स बैठ रहे हैं।

फ्लाइंग स्क्वायड नहीं भ्ोजे जाएंगे

इन एग्जाम सेंटर्स पर नजर रखने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस बार कई बदलाव किए हैं। एग्जाम सेंटर्स पर फ्लाइंग स्क्वायड नहीं भेजे जाएंगे बल्कि हर एग्जाम सेंटर पर आब्जर्वर की निगाह रहेगी। एक आब्जर्वर मैक्सिमम तीन सेंटर्स का मुआयना करेगा। इसके अलावा 12 सिटी कोऑर्डिनेटर भी बनाए गए हैं। यह यूनिवर्सिटी में बनाए गए कंट्रोल रूम में बैठकर आब्जर्वर के संपर्क में रहेंगे। इसके अलावा इनका कार्य सभी एग्जाम सेंटर्स के सीसीटीवी कैमरे पर नजर रखना भी होगा।

105 सेंटर्स पर लगे कैमरे

इसमें विश्वविद्यालय की ओर से 105 केंद्रों पर लगाए गए कैमरों के अलावा उन सभी स्ववित्तपोषित व सहायता प्राप्त डिग्री कालेजों में लगे कैमरों पर नजर रखना भी होगा जिन्हें एग्जाम सेंटर बनाया गया है। महाविद्यालय विकास परिषद के निदेशक डा। आरके द्विवेदी ने बताया कि परीक्षा केंद्र बनाते समय इस बात का खास ख्याल रखा गया है कि उन कालेजों में सभी क्लोज सर्किट कैमरे चल रहे होंगे।

छात्रों को मिलने लगे एडमिट कार्ड

ईयरली एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड मिलने शुरू हो गए हैं। वह कालेज प्रशासन ने अपने एडमिट कार्ड ले सकते हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कालेजों की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड अपलोड कर दिए हैं।