- टीचर्स बेहतर प्रदर्शन करें इसके लिए सीबीएसई करा रहा ऑनलाइन ट्रेनिंग

- देशभर से 65 हजार से अधिक शिक्षकों को अब तक मिल चुकी है ट्रेनिंग

KANPUR: कोरोना के आउटब्रेक ने स्कूलों में पढ़ाई का तरीका पूरी तरह से बदल दिया है। सीबीएसई स्कूलों में पढ़ाई का स्वरूप भी चेंज हो गया है। अब टीचर्स को कॉम्पीटेंसी बेस्ड एजुकेशन दी जा रही है। अप्रैल 2020 से लेकर फरवरी 2020 तक स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन पढ़ाई की। हालांकि फरवरी के बाद से जब स्थितियां सामान्य हुईं तो छात्र ऑफलाइन स्टडी भी करने लगे। मगर करीब 11 माह तक जो ऑनलाइन पढ़ाई रही, उसमें टीचर्स को भी ऑनलाइन पढ़ाने का एक नया अनुभव मिला। अब टीचर इसमें दक्षता हासिल कर सकें, इसके लिए सीबीएसई ने सभी टीचर्स को ऑनलाइन ट्रेनिंग करने का फैसला किया है। इसके लिए सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन की ओर से तैयार चार मॉड्यूल की जानकारी टीचर्स को चरणबद्ध तरीके से दी जाएगी।

20 मार्च तक कोर्स पूरा करना होगा

सभी स्कूलों के शिक्षकों को 20 मार्च तक बोर्ड की ओर से हो रही ऑनलाइन ट्रे¨नग में हिस्सा लेना होगा और 31 मार्च तक बोर्ड को इसकी रिपोर्ट जाएगी। बोर्ड के निदेशक (प्रशिक्षण एवं स्किल एजूकेशन) डॉ.बिस्वजीत साहा ने जो सर्कुलर जारी किया उसके मुताबिक देश में 65 हजार से अधिक शिक्षक ऑनलाइन ट्रेनिंग ले चुके हैं।

हर स्कूल से सभी टीचर फ्री ऑनलाइन ट्रे¨नग प्रोग्राम को जरूर ज्वाइन करें। इससे उनकी स्किल और बेहतर होगी और वह कई नई जानकारियां हासिल कर सकेंगे।

- बल¨वदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई