- राजधानी समेत सभी वीआईपी ट्रेनों को ग्रुपिंग बनाकर संचालित किया जाने लगा

- इसके लिए कई ट्रेनों की टाइमिंग जल्द ही चेंज करेगा रेलवे, प्रयागराज डिवीजन के अंतर्गत ट्रेनों की एवरेज स्पीड बढ़ेगी

KANPUR। वीआईपी ट्रेनें अब लेट नहीं होंगी क्योंकि रेलवे ने इन्हें ग्रुपिंग करते हुए संचालित करने का प्लान बनाया गया है। इसके लिए कई वीआईपी ट्रेनों के टाइम भी चेंज किए जाएंगे। प्रयागराज डिवीजन के अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली-हावड़ा, लखनऊ-कानपुर-मुम्बई रूट की वीआईपी ट्रेनों की लेटलतीफी नए प्लान के तहत पूरी तरह खत्म हो जाएगी। इससे लाखों पैसेंजर्स को काफी रिलीफ मिलेगी।

एक्सप्रेस ट्रेनों के भी टाइम चेंज होंगे

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलने वाली वीआईपी ट्रेनों को ग्रुपिंग बनाकर संचालित करने के लिए कई ट्रेनों के टाइम भी बदले जाएंगे। इसकी वजह से कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों का टाइम टेबल भी प्रभावित होगा। जिससे बेहतर तरीके से वीआईपी ट्रेनों के साथ सुपरफास्ट व एक्सप्रेस ट्रेनों का भी संचालन किया जा सके। इन ट्रेनों की लेटलतीफी में भी कंट्रोल किया जा सके।

ट्रेनों की एवरेज स्पीड रही 64.56

प्रयागराज डिवीजन के पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि डिवीजन में 2020-21 में पैसेंजर्स ट्रेनों की एवरेज स्पीड 64.56 किमी प्रति घंटा रही है। फाइनेंशियल ईयर 2020-21 में प्रयागराज डिवीजन की ट्रेनों का टाइमली संचालन 86.06 परसेंट रहा है। खास बात यह है कि 20 बार 100 परसेंट टाइमली संचालन पैसेंजर्स ट्रेनों की रही है। वहीं 190 बार पैसेंजर्स ट्रेनों का 90 परसेंट टाइम से संचालन हुआा है। पहले के मुकाबले पैसेंजर्स को ट्रेनों की लेटलतीफी का सामना कम करना पड़ा है।

क्रॉसिंग खत्म कर ट्रैक किए जा रहे दुरुस्त

ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के साथ रेलवे ने समपार क्रॉसिंग को खत्म कर ट्रैकों के मेंटीनेंस पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। कानपुर, वैर, उंचडीह, भाऊपुर, कोसमा, मोटा व कानपुर लोको बी केबिन में इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग और यार्ड रिमाडलिंग का कार्य किया गया। सिग्नलनिंग प्रणाली को बेहतर करने के लिए कानपुर-फतेहपुर के मध्य ऑटोमैटिक सिग्नलिंग का कार्य पूरा किया जा चुका है। वहीं पनकी धाम-कानपुर सेंट्रल स्टेशन के बीच ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए लिमिटेड हाइट सब-वे का निर्माण कर लेवल क्रॉसिंग को बंद कर दिया गया है।

फैक्ट फाइल

- 2020-21 में प्रयागराज डिवीजन की 86.06 परसेंट ट्रेनें टाइम से संचालित हुईं

- 2020-21 में 20 बार पैसेंजर्स ट्रेनों का 100 परसेंट टाइमली संचालन हुआ

- 190 बार बीते वर्ष 90 परसेंट पैसेंजर्स ट्रेनों का टाइम से संचालन हुआ

- 64.56 किमी प्रति घंटे प्रयागराज डिवीजन की ट्रेनों की एवरेज स्पीड रही बीते वर्ष

यह वीआईपी ट्रेन

- हावड़ा राजधानी

- रांची राजधानी

- पटना राजधानी

- कोलकाता राजधानी

- रांची-नई दिल्ली दुरंतो

- देहरादून-कानपुर दुरंतो

- मंडुवाडीह दुरंतो

- वंदेभारत एक्सप्रेस

- रिवर्स शताब्दी

- स्वर्ण शताब्दी

- तेजस एक्सप्रेस

आने वाले समय में रेलवे के वीआईपी पैसेंजर्स को ट्रेनों की लेटलतीफी से पूरी तरह राहत मिल जाएगी। इसकी कवायद रेलवे ने शुरू कर दी है। रेलवे पैसेंजर्स की जर्नी कम समय में और सुरक्षित हो इसे ध्यान में रखते हुए ट्रेनों की अधिकतम स्पीड बढ़ाई जा रही है।

अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन