-हाई स्पीड नेट से आराम से कटेगा सफर, विभाग ने ट्रायल लेकर रिपोर्ट की तैयार

-वॉल्वो में फ्री दी जाएगी वाई फाई कनेक्टिविटी की सुविधा, 10 बसों में लगाया जाएगा

kanpur@inext.co.in

KANPUR : ट्रेनों की तरह अब वॉल्वो बसों को भी वाई फाई से लैस किया जा रहा है। सफर के दौरान यात्रियों को बैठे-बैठे बोर नहीं होना पड़ेगा। बस में वाई फाई लग जाने के बाद आप आराम से अपने मोबाइल और लैपटॉप पर इंटरनेट का यूज कर सकेंगे। वॉल्वो बसों में यह सेवा बिल्कुल फ्री दी जाएगी। शुरुआती दौर में इस सुविधा का प्रयोग 10 बसों में ही किया जा सकेगा। अगर यह योजना सफल होती है तो निकट भविष्य में अन्य बसों में इसको लगाने पर विचार किया जाएगा।

आलमबाग डिपो से ट्रायल शुरू

रोडवेज विभाग ने इसकी शुरुआत से पहले बसों में इसका ट्रायल लिया है। लखनऊ से दिल्ली व आगरा रूट की बसों पर इनका ट्रायल किया जा चुका है, जो कि सफल रहा है। वाई फाई लगने के बाद शुरुआत में कुल 34 पैसेंजर ही इस वाई फाई का यूज कर सकेंगे। अनुमान है कि वाई फाई से लैस 5 वॉल्वो बसों में कानपुर के यात्री भी लाभ उठा सकेंगे।

कंडक्टर से मिलेगा पासवर्ड

वॉल्वो में सफर करते समय अगर वाई फाई का यूज करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कंडक्टर से पासवर्ड मिलेगा। कंडक्टर से पासवर्ड लेकर आप मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट आदि को कनेक्ट कर सकेंगे। रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक फिजिबिलटी रिपोर्ट आने के बाद इसे आगे बढ़ाया जा रहा है। दरअसल वाई फाई सुविधा की बात तो काफी समय से चल रही थी लेकिन रास्ते में कनेक्टिविटी सही रहे, इसे प्राथमिकता देनी थी। कई कंपनियों से करार हुआ, लेकिन विभाग संतुष्ट नहीं हुआ। एक कंपनी के दावे के बाद इसे ट्रायल के तौर पर शुरू कराया गया है।

-------------------

12 वॉल्वो बसों का स्टॉपेज

वैसे कानपुर से कोई वॉल्वो बस संचालित नहीं होती है, लेकिन कई वॉल्वो बसों का सिटी में मुख्य स्टॉपेज है। सिटी में करीब 12 वॉल्वो बसों के स्टॉपेज पड़ते हैं। लखनऊ, दिल्ली के बस अड्डों से ये बसें चलती हैं। कानपुर से आगरा, जयपुर, दिल्ली, लखनऊ, बलरामपुर रूट के लिए वॉल्वो चलती हैं।

-------------------

फिजिबिलटी रिपोर्ट आने के बाद वाई फाई का दिल्ली, आगरा रूट पर ट्रायल कराया गया है। ट्रायल की रिपोर्ट भेज दी है। अब कितनी बसों में लगना है, ये विभाग तय करेगा।

-श्वेता सिंह, एआरएम, वॉल्वो