-कॉरपोरेट क्राइम को टैकल करने वाली प्राइवेट फर्म पहुंची इम्प्लाइमेंट एक्सचेंज

-इनवेस्टीगेटर पद के लिए 417 अभ्यर्थियों ने दिया टेस्ट, ऑनलाइन होगा इंटरव्यू

KANPUR: कारपोरेट सेक्टर में होने वाले फ्रॉड को रोकने को रोकने के लिए पहले सरकारी एजेसियां ही सबकुछ करती थीं। लेकिन मौजूदा दौर में प्राइवेट सेक्टर की कई एजेसियां हैं जिनसे बड़ी बड़ी कार्पोरेट कंपनियां अपने बिजनेस पर नजर रखने के लिए और दूसरी कंपनियों की जासूसी कराने के लिए मदद लेती हैं। यूथ के लिए यह एक बड़ा करियर ऑप्शन बन कर भी उभरा है। संडे को एक एमएनसी ने इनवेस्टीगेटर पोस्ट के लिए रीजनल इम्पलॉएमेंट एक्सचेंज पहुंच कर रिटेन टेस्ट लिया।

ब्क्7 अप्लीकेंट्स ने दिया टेस्ट

एडीशनल डायरेक्टर इम्प्लॉयमेंट राजीव कुमार यादव ने बताया कि प्राइवेट सेक्टर में जासूसी, फॉरेंसिक सर्विसेज प्रोवाइड कराने वाली एमएनसी पिंकट्रोन ने इनवेस्टीगेटर पोस्ट के लिए रीजनल इम्प्लॉएमेंट एक्सचेंज में सम्पर्क किया था। इस पोस्ट के लिए सिटी से भ्00 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें से ब्क्7 ने संडे को रिटेन टेस्ट दिया। संडे रात को ही इन अभ्यर्थियों की कापियां भी चेक कर ली गई हैं।

ऑनलाइन होगा इंटरव्यू

रिटेन एग्जाम में क्वालीफाई करने वाले कैंडीडेट्स का मंडे को कंपनी के अधिकारी ऑनलाइन इंटरव्यू लेंगे। इसके रिजल्ट भी फौरन बता दिए जाएंगे। इंटरव्यू में जिन लोगों का सिलेक्शन होगा उन्हें ऑफर लेटर भी ऑनलाइन ही भेज दिया जाएगा।

प्राइवेट सेक्टर में जासूसी का स्कोप

ग्लोबलाइजेशन के दौर में प्राइवेट सेक्टर में कॉम्पटीशन के साथ करप्शन, घोटाले और फ्राड के मामले भी बढ़े हैं। पुलिस के पास जाने से कंपनियों की साख खराब होने का रिस्क होता है। इसके लिए कंपनियां डिटेक्टिव एजेंसियों की मदद लेती हैं।

कोर्स करके बने डिटेक्टिव

डिटेक्टिव बनने के लिए कई सरकारी और गैर सरकारी इंस्टीटयूशन कोर्स भी कराते हैं। इन कोर्सेस के लिए एलिजबिलिटी क्राइटेरिया आमतौर पर ग्रेजुऐशन ही मांगा जाता है। इसके लिए स्किल टेस्ट भी जस्री होता है। एक फ्रेशर की इस सेक्टर में शुरुआत कम से कम क्0 हजार रुपए सैलरी से होती है।

किस तरह की जासूसी कराती हैं कंपनियां

- कार्पोरेट इनवेस्टीगेशन

-सोशल ऑडिट

- डिजिटल फॉरेंसिक

-इंटेलीजेंस प्रोग्रामिंग

- अंडर कवर ऑपरेशन

-सिक्यूरिटी एंड रिस्क मैनेजमेंट

- एंटी ब्राइवरी और करप्शन कंप्लेनस

-फॉरेंसिक एकाउटिंग इनवेस्टीगेशन

-कंप्लीशन व इवेलुवेशन इन हाउस कंट्रोल