- व्हाइट गोल्ड की ज्वैलरी पर युवाओं की रहती है निगाह

- ज्वैलरी की चमक बढ़ जाती है व्हाइट गोल्ड के प्रयोग से

KANPUR : सोना कितना सोणा है यह गीत सोने के महत्व का बखान करता है। अब बदलते दौर में सोने का रंग-रूप बदलता जा रहा है। नई पीढ़ी पीले सोने की अपेक्षा रोडियम पालिश किए हुए व्हाइट गोल्ड को ज्यादा पसंद कर रही है। व्हाइट गोल्ड तो डायमंड ज्वैलरी में चार चांद लगा देता है।

फैस्टिव सीजन शुरू होने के साथ ज्वैलरी मार्केट की रौनक अब बढ़ती ही जा रही है। ज्वैलरी मार्केट में सोने के जेवर खरीदने के ट्रेण्ड में जबरदस्त बदलाव देखने को मिल रहा है। बुजुर्ग खरीददारों की पसंद तो पीला सोना ही है, वे इसके इतर व्हाइट गोल्ड खरीदना नहीं पसंद करते। हालांकि युवाओं और न्यू कपल्स का रुझान व्हाइट गोल्ड की ओर ज्यादा बढ़ रहा है।

हीरे की ज्वैलरी चमक उठती

केज ज्वैलर्स के रवि कपूर बताते हैं कि यह व्हाइट गोल्ड असल में पीले सोने के ऊपर रोडियम पालिश करके ही बनता है। सबसे ज्यादा हीरे की ज्वैलरी में लोग इसको पसंद करते हैं। वहीं इम्पीरियल ज्वैलर्स के सुशील जैन ने बताया कि वैसे तो व्हाइट गोल्ड प्लेटिनम का ही एक नाम है, लेकिन प्लेटिनम की ज्वैलरी बहुत ही कम लोग ही खरीदते हैं। हर ज्वैलर्स के यहां प्लेटिनम मिलता भी नहीं है। इसी वजह से पालिश करके तैयार किया गया व्हाइट गोल्ड चलन में आ गया है।

नई पीढ़ी की पहली पसंद

वहीं लाला काशीनाथ सेठ ज्वैलर्स के कुवंर सेठ ने बताया कि व्हाइट गोल्ड अब इस समय रोडियम पालिश किए हुए येलो गोल्ड को ही कहा जाता है। नई पीढ़ी की पहली पसंद अब यही गोल्ड बनता जा रहा है। नूर ज्वैलर्स के शेख शमीम अली का कहना है कि इलेटियन स्टाइलिश ज्वैलरी में इसी व्हाइट गोल्ड का प्रयोग खूब हो रहा है। इसकी पॉलिश भी बहुत महंगी न होने से युवाओं में अब व्हाइट गोल्ड का क्रेज बढ़ता जा रहा है। राजस्थान ज्वैलर्स के सचिन सोनी ने बताया कि बदलता दौर अब डिजाइनर ज्वैलरी का है। जिसमें व्हाइट गोल्ड के प्रयोग से जेवर की खूबसूरती और निखर आती है। डायमंड की ज्वैलरी में तो दुगुनी खूबसूरती ले आता है।

'हीरे की ज्वैलरी में व्हाइट गोल्ड का प्रयोग होने से खूबसूरती बढ़ जाती है.'

रवि कपूर, केज ज्वैलर्स

'युवाओं की पहली पसंद अब व्हाइट गोल्ड की ज्वैलरी बनती जा रही है.'

कुवंर सेठ, लाला काशीनाथ सेठ ज्वैलर्स

'व्हाइट गोल्ड सिर्फ युवा ही ज्यादा ले रहे, बुजुर्गो को तो सिर्फ पीला सोना ही चाहिए.'

सुशील जैन, इम्पीरियल ज्वैलर्स

'व्हाइट गोल्ड से जो ज्वैलरी बनती है उसकी फिनिश बहुत अच्छी आती है.'

सचिन सोनी, राजस्थान ज्वैलर्स

'व्हाइट गोल्ड से ज्वैलरी चमकदार दिखती है, इसी वजह से लोग पसंद कर रहे.'

शेख शमीम अली, नूर ज्वैलर्स