-हाल ही में हो चुकी हैं चलती कार में आग लगने की कई घटनाएं

-गाडि़यों में शॉर्ट सर्किट है आग लगने की बड़ी वजह, एहतियात बरतना जरूरी

kanpur@inext.co.in

KANPUR : गर्मियों में अक्सर कारों में आग लगने की घटना सुनाई देती हैं, लेकिन सर्दी के मौसम में भी कार में आग लगने की घटनाएं हो सकती हैं। अगर आपने जरा सी लापरवाही की तो आपकी कार भी 'बर्निंग गाड़ी' बन सकती है। हाल ही में सिटी में ऐसी घटनाएं हुई हैं। चलती कार हो या खड़ी कार आग किसी भी स्थिति में लग सकती है। जरूरी है कि कार की समय-समय पर ओवरहालिंग व फिटनेस चेकिंग कराते रहे। अपनी कार को आग से बचाने के लिए एहतियात बरतना जरूरी है। तभी आपकी यात्रा मंगलमय होगी। सबसे खास बात ये है कि स्कूलों के लिए चलने वाली वैन भी कुछ ऐसे ही जानलेवा साबित हो सकती है।

शॉर्ट सर्किट से भी लगती है आग

शॉर्ट सर्किट भी आग लगने का एक बड़ा कारण है। खासकर अनफिट गाडि़यों में ये समस्या होती है। चलती कार में जब भी आग लगती है, तो शॉर्ट सर्किट की समस्या ही मुख्य वजह के रूप में देखी जाती है। एचबीटीआई के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के डॉ। ओमकार सिंह ने बताया कि कार में आग लगने के लिए शॉर्ट सर्किट भी एक बड़ा कारण है। अनफिट गाडि़यों में तार ढीले होने पर ऐसा हो सकता है। वहीं इंजन का कूलिंग सिस्टम खराब होने पर भी आग लगने के चांसेज रहते हैं। अगर गाड़ी के फ्यूल सिस्टम में कोई लीकेज हो तो भी आग लग सकती है।

आग से ऐसे बचाएं अपनी गाड़ी

- गाड़ी की फिटनेस कराते रहें।

- इंजन का चेकअप कराते रहे।

- गर्मियों में तो खास ध्यान देने की जरुरत है।

सीएनजी-एलपीजी किटों से रहें सावधान

पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़ने पर बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी गाडि़यों में सीएनजी-एलपीजी किट लगवा ली है, लेकिन इसमें भी कई तरह के गलत लोग इस बिजनेस में घुस आए हैं। सिटी में फर्जी किट लगवाने वालों के चलते कार रिस्की होती जा रही है। सिटी में कुल 12 रजिस्टर्ड किट धारक हैं, लेकिन 40 से ज्यादा सेंटरों में किट लगाई जा रही है। ये लोग किट लगाने के मानकों को पूरा नहीं करते हैं, जिससे कार में आग लगने का खतरा बना रहता है। कई कारों में लगी आग के पीछे सीएनजी-एलपीजी किट को बड़ी वजह बताया गया। अनऑर्थराइज्ड डीलर किट लगाने में मानकों की अनदेखी करते हैं। लोकल पुर्जे लगाकर किट तैयार करते हैं, जिससे बर्निंग एक्सीडेंट होने का खतरा रहता है। किट डीलर नवजोत सिंह ने बताया कि सिटी में कई बार सीएनजी गाडि़यों में लगी आग में ये बात सामने आई है।

किटों की जांच की मांग

आरटीओ अधिकारियों ने पिछले माह ही सिटी के सभी थानों को इस बाबत अवगत कराया था। सभी थानों में रजिस्टर्ड किट डीलरों की सूची भेज ये मांग की थी कि इनके अलावा जो भी सीएनजी किट लगा रहे हैं। वे सब अनऑर्थराइज्ड हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

बचाव:

- ऑर्थराइज्ड डीलर्स से ही गाड़ी में सीएनजी-एलपीजी किट लगवाएं।

- गर्मियां शुरू होने से पहले किट का चेकअप करवा लें।

- गाड़ी में हमेशा फायर बाक्स रखें।

मार्केट में आ रहे हैं लोकल परफ्यूम

सिटी में मार्केट में कई तरह के लोकल परफ्यूम आ रहे हैं। अपनी कार को महकाने के लिए लोग इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। ये परफ्यूम भी आग लगने का कारण हो सकते हैं, क्योंकि इन्हें बनाने में मीथेन व पेट्रोल का इस्तेमाल किया जाता है। जो तापमान बढ़ने पर आग पकड़ सकते हैं। हर्ष नगर में गीता कार बाजार दुकान के ओनर हैप्पी सिंह ने बताया कि परफ्यूम हमेशा कम्पनी का लेना चाहिए। वहीं परफ्यूम लगाने के बाद ब्लोअर नहीं चलाना चाहिए।

बचाव:

- कंपनी वाले स्प्रे का ही यूज करें।

- कार के अंदर लाइटर या माचिस न जलाएं।

- स्प्रे के यूज करने वाले नियमों का पालन करें।

- थोड़ी-थोड़ी देर में कार के शीशे उतार लें। जिससे हवा का सर्कुलेशन बना रहे।

हाल ही में हुई आग लगने की घटनाएं

- 24 जनवरी को कल्याणपुर के बारा सिरोही के पास एक चलती कार में आग लगी।

- 23 जनवरी को ही चकेरी इलाके में एक कार में आग लगी।

- पिछले साल गर्मियों में सिटी में करीब 24 कारों में आग लगने की घटनाएं हुई।