5 लाख 48 हजार भवन स्वामी

2 लाख 4 हजार ने दिया टैक्स

85 करोड़ जमा हुए निगम खाते में

30 सितंबर तक 10 प्रतिशत की छूट

- पिछले साल अगस्त माह में 2 लाख 47 हजार लोगों ने जमा किया था हाउसटैक्स

- इस साल अभी तक सिर्फ 2 लाख 4 हजार लोगों ने ही जमा किया टैक्स

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW

पिछले साल के मुकाबले इस बार अगस्त में हाउस टैक्स जमा करने वालों की संख्या में गिरावट आई है। नगर निगम के आंकड़ों के अनुसार पिछले साल के मुकाबले इस साल अगस्त में 40 हजार लोगों ने टैक्स जमा नहीं किया। निगम प्रशासन की ओर से अपील की गई है कि सभी भवन स्वामी जल्द से जल्द टैक्स जमा कराएं।

40 हजार का गैप

पिछले साल अगस्त में 2 लाख 47 हजार लोगों ने हाउस टैक्स जमा कराया था। इस साल 30 अगस्त तक यह आंकड़ा 2 लाख 4 हजार ही है। इससे साफ है कि पिछले साल की तुलना में 40 हजार लोग टैक्स जमा करने में बैकफुट पर नजर आ रहे हैं।

127 करोड़ हुए थे जमा

अब अगर राजस्व की बात करें तो पिछले साल अगस्त में निगम के खाते में हाउस टैक्स के रूप में 127 करोड़ रुपये जमा हुए थे, जबकि इस साल 30 अगस्त तक 85 करोड़ ही जमा हुए हैं।

20 हजार लोगों ने दिया टैक्स

मेयर की ओर से हाउस टैक्स में मिलने वाली 10 प्रतिशत की छूट को पहले 31 अगस्त तक बढ़ाया गया था। अब इस राहत की समयावधि 30 सितंबर कर दी गई है। अब अगर एक अगस्त से 30 अगस्त तक की बात की जाए तो करीब 20 हजार लोगों ने हाउस टैक्स जमा कराया है।

15 सितंबर के बाद कार्रवाई

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए निगम प्रशासन की ओर से हाउस टैक्स बकाएदारों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। हालांकि अब निगम प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि 15 सितंबर के बाद से बड़े टैक्स बकाएदारों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाएगी।

पिछले साल अगस्त माह की तुलना में इस बार 40 हजार भवन स्वामियों ने टैक्स जमा नहीं किया है। सभी से अपील है कि जल्द सभी हाउस टैक्स जमा कराएं।

अशोक सिंह, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी, नगर निगम