- मरने वालों में 15 राजधानी निवासी, तीन गैर जनपद के

- 10 दिन में पांचवीं बार एक दिन में 900 से अधिक मिले संक्रमित

LUCKNOW:

राजधानी में सोमवार को आईएएस समेत 18 लोगों की कोरोना से मौत हो गई। इसमें 15 लखनऊ निवासी हैं, वहीं 950 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। पिछले 10 दिनों में ऐसा पांचवीं बार हुआ है, जब एक दिन में संक्रमितों की संख्या 900 से अधिक पहुंची है।

होम आइसोलेट में बिगड़ी कैबिनेट मंत्री की तबीयत

संक्रमित होने के बाद 29 अगस्त से होम आइसोलेशन में रह रहे कैबिनेट मंत्री सतीश महाना की सोमवार को तबीयत बिगड़ गई। सांस में तकलीफ बढ़ने पर उन्हें एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया। उधर, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 6125 संदिग्ध मरीजों के नमूने जांच को भेजे हैं। विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 852 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है।

इनकी गई जान

कोरोना ने ली आईएएस की जान मूलरूप से जौनपुर निवासी व 2010 बैच के आईएएस अफसर व विशेष सचिव (भाषा) सुशील कुमार मौर्य की सोमवार सुबह एसजीपीजीआई में मौत हो गई। वह मैनपुरी, सुलतानपुर, बलिया, गाजीपुर आदि जिलों में एसडीएम, एडीएम व सीडीओ रहे। इसके अलावा आजमगढ़ के सगड़ी निवासी 70 वर्षीय पुरुष की कोरोना से मौत हो गई है। उन्हें चार सितंबर को भर्ती कराया गया था। बहराइच के कैसरगंज निवासी 22 वर्षीय युवक की केजीएमयू में मौत हो गई। इसी तरह उन्नाव के 35 वर्षीय पुरुष की कोरोना वार्ड में मृत्यु हो गई।

यहां लिए नए मरीज

आशियाना में 40, इंदिरानगर में 48, आलमबाग में 47, ठाकुरगंज में 29, तालकटोरा में 31, हसनगंज में 23, गोमती नगर में 49, हजरतगंज में 31, मडि़यांव में 37, रायबरेली रोड के 37, अलीगंज में 38, जानकीपुरम में 28, महानगर में 33, कैंट में 35, चौक में 29, चिनहट में 37, पारा में 14, नाका में 28, सहादतगंज में 27, गोमती नगर विस्तार में 14, विकासनगर में 27, कृष्णानगर में 18 मरीज पॉजिटिव पाए गए।

पूर्व मंत्री का कोरोना से निधन

पूर्व मंत्री जमुना प्रसाद का सोमवार को कोरोना से निधन हो गया। उनका इलाज लोहिया संस्थान के कोविड अस्पताल में चल रहा था। देर शाम वायरस ने पूर्व मंत्री की जान ले ली। लोहिया आयुíवज्ञान संस्थान के प्रवक्ता डॉ। श्रीकेश के मुताबिक बांदा निवासी जमुना प्रसाद 95 वर्षीय थे। पूर्व मंत्री पांच दिन पहले भर्ती हुए थे। जांच में कोरोना की पुष्टि हुई। इसके बाद संस्थान के ही कोविड अस्पताल में शिफ्ट किया गया। जहां इलाज के दौरान सोमवार शाम साढ़े सात बजे के करीब निधन हो गया।

लोकबंधु के डॉक्टर की हालत नाजुक

लोकबंधु अस्पताल के डॉक्टर रूपेंद्र कुमार की हालत नाजुक हो गई है। तीन दिन पहले उनमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया था। प्लेटलेट्स लगातार गिरने की वजह से हालत गंभीर बनी हुई है। अस्पताल की डायरेक्टर डॉ। मधु सक्सेना ने बताया कि अब तक डॉ। रूपेंद्र को चार बार प्लेटलेट्स चढ़ाया जा चुका है। उनकी हालत पहले से कुछ बेहतर जरूर हुई है, लेकिन अभी भी वह नाजुक स्थिति में हैं। डॉक्टर संजीव कुमार समेत अन्य स्टाफ ने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

जनपद न्यायालय की कोर्ट दो दिन बंद

सेंट्रल बार एसोसिएशन के सात अधिवक्ता व दीवानी न्यायालय के दो कर्मचारियों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसको लेकर जनपद न्यायालय के अधीन सभी अदालतों को आगामी 48 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। जनपद न्यायाधीश ने हाईकोर्ट के दिशा-निर्देशों के तहत नामित अधिकारियों को आठ व नौ सितंबर के लिए आवश्यक मामलों की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रें¨सग के माध्यम से करने को कहा है। सेंट्रल बार एसोसिएशन के महामंत्री संजीव पांडेय के पत्र लिखने पर दो दिन के लिए दीवानी कोर्ट परिसर व पुराने हाईकोर्ट परिसर को सेनेटाइज करने के लिए बंद कर दिया है।