- उत्तर-दक्षिण कॉरिडर मेट्रो परिचालन की दूसरी वर्षगांठ सोमवार को

- 1.50 लाख गो स्मार्ट कार्ड की बिक्री भी की गई

LUCKNOW उत्तर दक्षिण कॉरिडोर मेट्रो परिचालन की दूसरी वर्षगांठ सोमवार को है। इन दो वर्षो की बात की जाए तो अभी तक करीब तीन करोड़ यात्रियों ने मेट्रो में सफर किया है। साथ ही 1.50 लाख गो स्मार्ट कार्ड की बिक्री हुई है।

यूवी रेज बनी पहचान

हाल में ही लखनऊ मेट्रो, देश का पहला ऐसा मेट्रो स्टेशन बन गया है, जहां यूवी रेज से ट्रेन को सेनेटाइज किया जा रहा है। इस कदम को उठाने का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को सुरक्षित सफर का अहसास कराना है।

दो साल का सफर एक नजर में

1- लॉकडाउन में मेट्रो की रफ्तार तो रूकी लेकिन कम्युनिटी किचन चलाया गया

2-देश का पहला मेट्रो स्टेशन जिसके पास दृष्टि बाधित व्यक्तियों के लिए ब्रेल वाला मेट्रो स्मार्ट कार्ड

3-यह एक ऐसी मेट्रो प्रणाली बनी, जिसमें 40 महिला पायलट हैं।

आज होगा कुछ खास

उत्तर-दक्षिण कॉरिडर मेट्रो परिचालन की वर्षगांठ के मौके पर मेट्रो की ओर से राजधानीवासियों को 4 स्टेशनों पर मेडिकल जांच की सुविधा दी जाएगी और वो भी कम दामों में। सोमवार को गो स्मार्ट कार्ड धारक पैसेंजर्स के लिए मेट्रो की यात्रा फ्री रहेगी। सोमवार को ही सचिवालय के नए गेट नंबर पांच का उद्घाटन होगा। वहीं यात्रियों के लिए हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर शाम पांच बजे से शाम छह बजे तक फॉरच्यून व्हील भी रखा जाएगा। इस व्हील को घुमाकर यात्री कई ईनाम जीत सकेंगे। हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों के मनोरंजन के लिए म्यूजिक बैंड का भी आयोजन किया गया है।

बॉक्स

यहां होगी मेडिकल जांच

- हजरतगंज मेट्रो स्टेशन

- आलमबाग मेट्रो स्टेशन

- इंदिरा नगर मेट्रो स्टेशन

- मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन

वर्जन

उत्तर-दक्षिण कॉरिडर मेट्रो परिचालन की दूसरी वर्षगांठ पर एक तरफ तो गो स्मार्ट कार्ड धारकों को मुफ्त सेवा दी जाएगी, वहीं सभी पैसेंजर्स के लिए मेडिकल चेकअप समेत कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

कुमार केशव, एमडी, यूपीएमआरसी