LUCKNOW: राजधानी में शनिवार को संक्रमितों की संख्या फिर तीन सौ से ज्यादा हो गई। जारी रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को 317 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई, वहीं 476 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। वहीं संक्रमण की वजह से 5 मरीजों की जान भी गई है।

50 मरीज हुए होम आइसोलेट

राजधानी में इस समय एक्टिव होम आइसोलेशन में 2454 मरीज हैं। वहीं 41387 मरीज होम आइसोलेशन में ठीक हो चुके हैं। अबतक 43841 मरीज होम आइसोलेशन का आप्शन ले चुके हैं। कोविड प्रोटोकाल के तहत शुक्रवार को 117 मरीजों को अस्पताल आवंटित किए गए और देर शाम तक 67 को अस्पतालों में भर्ती कराया गया। 50 मरीजों ने होम आइसोलेशन का अनुरोध किया है।

7129 सैंपल लिये गये

कोविड कंट्रोल रूम से होम आइसोलेशन के 2134 मरीजों से स्वास्थ्य की जानकारी ली गई और हेलो डॉक्टर सेवा में 157 मरीजों ने स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली। सर्विलांस एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर टीमों ने 7129 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं।

बाक्स

यहां मिले संक्रमित

एरिया संख्या

गोमती नगर 38

रायबरेली रोड 32

इंदिरा नगर 24

आलमबाग 18

अलीगंज 16

चौक 14

चिनहट 13

आशियाना 12

हजरतगंज 12

जानकीपुरम 10

नोट - अन्य इलाकों में भी कोरोना संक्रमित मिले हैं।

गोमतीनगर के हर घर का होगा सर्वे

राजधानी में कोरोना के केस जरूर कम हो रहे हैं इसके बाद भी यहां कई एरिया ऐसे हैं जहां लगातार कोरोना संक्रमित बड़ी संख्या में मिल रहे हैं। इन एरिया में संक्रमण को कम करने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने एक माइक्रो प्लान तैयार किया है, जिसके अंतर्गत 900 टीमें घर-घर जाकर सर्वे करेंगी।

14 दिनों तक होगा सर्वे

सीएमओ डॉ। संजय भटनागर ने बताया कि लखनऊ में कोरोना मरीज कम मिल रहे हैं इसके बाद भी प्रदेश में सर्वाधिक मामले राजधानी में ही आ रहे हैं। इसी को देखते हुए माइक्रो प्लान तैयार किया गया है और इसके लिए 600 टीमें अर्बन और 300 टीमें रूरल एरिया के लिए बनाई गई हैं। ये टीमें 14 दिन तक घर-घर जाकर सर्वे करेंगी। हर टीम में एक डॉक्टर, आशा या आंगनवाड़ी सदस्य शामिल होंगे। सर्वे के दौरान शुगर, बीपी आदि बीमारियों के शिकार लोगों की जानकारी भी एकत्र की जाएगी।

सोमवार से शुरू होगा सर्वे

माइक्रो प्लान के लिए टीमों का गठन किया जा चुका है और उम्मीद है कि सोमवार से सर्वे शुरू हो जाएगा। यह सर्वे हर एरिया में होगा लेकिन मेन फोकस काकोरी, गोसाईगंज आदि क्षेत्रों पर रहेगा।

बाक्स

इन एरिया पर भी फोकस

- इंदिरा नगर

- गोमती नगर

- चिनहट

- आलमबाग

- अलीगंज

कोट

माइक्रो प्लान के अंतर्गत टीमें अगले 14 दिनों तक हर घर जाकर लोगों की डिटेल हासिल करेंगी। उम्मीद है कि सोमवार से टीमों का दौरा शुरू हो जाएगा।

डॉ। संजय भटनागर, सीएमओ