- 1 लाख 50 हजार भवन स्वामी नहीं जमा करते टैक्स

- 700 करोड़ से अधिक है कुल बकाया राशि

- 18 करोड़ का लक्ष्य अगले दो दिन में टैक्स वसूली का

- 8 जोन में बकाएदारों के खिलाफ चलेगा अभियान

- भवन स्वामियों के टैक्स जमा न करने से निगम को राजस्व संबंधी नुकसान

- बार-बार नोटिस देने के बाद भी भवन स्वामी जमा नहीं कर रहे टैक्स

LUCKNOW: एक तरफ जहां नगर निगम की ओर से हाउस टैक्स जमा करने वालों को पांच प्रतिशत की छूट दी जा रही है, वहीं आलम यह है कि छूट मिलने के बाद भी लाखों भवन स्वामी टैक्स जमा करने से दूरी बनाए हुए हैं। इसकी वजह से निगम को राजस्व संबंधी नुकसान हो रहा है। हालांकि अब निगम प्रशासन हाउस टैक्स न जमा करने वाले भवन स्वामियों के खिलाफ कड़े कदम उठाने की तैयारी कर रहा है।

1 लाख 50 हजार भवन स्वामी

निगम से मिले आंकड़ों की मानें तो करीब 1 लाख 50 हजार ऐसे भवन स्वामी हैं, जो समय से अपना हाउसटैक्स जमा नहीं कर रहे हैं। इन भवन स्वामियों को कई बार नोटिस भी दी गई है, इसके बावजूद इनकी ओर से एक रुपया भी टैक्स के रूप में जमा नहीं कराया गया है।

जोनवार तैयार हुई लिस्ट

निगम प्रशासन की ओर से अब हर जोन से टैक्स बकाएदारों की लिस्ट तैयार की जा रही है, जिससे यह तस्वीर साफ हो सके कि किस जोन में टैक्स बकाएदारों की संख्या अधिक है। इसके आधार पर अगले कदम उठाए जाएंगे।

ओटीएस का नहीं लिया लाभ

हाल में ही शासन की ओर से ओटीएस (वन टाइम सेटलमेंट) स्कीम लाई गई थी। इस स्कीम के तहत टैक्स में जुड़ी बकाया राशि और ब्याज की राशि में दस से पंद्रह प्रतिशत तक की छूट दी जा रही थी। आलम यह रहा कि इस स्कीम के आने के बाद भी डेढ़ लाख भवन स्वामियों ने टैक्स जमा नहीं कराया।

सुविधाएं बंद करने पर विचार

नगर निगम प्रशासन की ओर से टैक्स बकाएदारों के खिलाफ अभियान तो चलाया ही जाएगा, साथ ही निगम की ओर से दी जा रही सुविधाओं को भी बंद करने पर विचार किया जा रहा है। सुविधाओं में मुख्य रूप से सफाई इत्यादि शामिल है।

दो दिन में छूट समाप्त

निगम प्रशासन की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया है कि 31 दिसंबर के बाद 5 प्रतिशत की छूट भी नहीं मिलेगी, जो भवन स्वामी 31 तक टैक्स जमा कराएगा, उसे ही राहत मिलेगी। यह छूट करंट बिल पर लागू नहीं है।

हर जोन में टैक्स की वसूली घटी

पिछले तीन माह में टैक्स वसूली में भी भारी गिरावट आई है, जिससे नगर आयुक्त खासे नाराज हैं। गत वर्ष में अक्टूबर, नवंबर व दिसंबर माह में क्रमश: 11.14 करोड़, 13.81 करोड़ और 13.9 करोड़ वसूली के सापेक्ष वर्तमान वर्ष में क्रमश: 9.55 करोड़, 11.16 करोड़ एवं 9.56 करोड़ की वसूली हुई है।

दो दिन में 18 करोड़ का लक्ष्य

निगम प्रशासन की ओर से अगले दो दिन में 18 करोड़ टैक्स वसूली का लक्ष्य सभी जोन को दिया गया है।

जोन । लक्ष्य (करोड़ में)

1 2.5

2 1.5

3 3.0

4 3.0

5 1.75

6 2.0

7 2.75

8 1.50

वर्जन

यह बात सही है कि डेढ़ लाख भवन स्वामी टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं। जो भवन स्वामी टैक्स नहीं जमा कर रहे हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अगले दो दिन में 18 करोड़ टैक्स वसूली का लक्ष्य रखा गया है।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त