- डाक विभाग ने शुरू की कॉमन सर्विस सेंटर की नाम स्कीम

- लोगों से जुड़ी करीब 73 पब्लिक सर्विस को लाभ एक ही छत के नीचे उठा सकते

mayank.srivastava@inext.co.in

LUCKNOW: बर्थ या डेथ सार्टिफिकेट हो या फिर पासपोर्ट के लिए आवेदन। यहीं नहीं वोटर आईडी कार्ड हो या फिर प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करना हो। अब आपको इसके लिए ना ही साइबर कैफे के चक्कर लगाने पड़ेंगे और ना ही किसी अंजान से मदद लेनी होगी। दरअसल, डाक विभाग एक ही छत के नीचे लोगों से जुड़ी करीब 73 सुविधाओं को उपलब्ध करा रहा है। इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर की स्थापना की गई है। इसकी शुरुआत भी लखनऊ के जीपीओ ऑफिस से कर दी गई है।

पब्लिक से जुड़ी 73 सर्विस मिलेगी

अभी तक डाक घर केवल आधार कार्ड के लिए आवेदन व नाम पता सही कराने के लिए काम कर रहा था। निदेशक डाक सेवाएं कृष्णा कुमार यादव ने बताया कि अब डाक घर में एक ही छत के नीचे पब्लिक से जुड़ी कामन सर्विस की 73 सेवाएं भी मिलेगी। ऐसे में लोगों को साइबर कैफे, तहसील, नगर निगम, कलेक्ट्रेट समेत अन्य सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

केवल देनी होगी सरकारी फीस

साइबर कैफे व प्राइवेट शॉप पर डाक्यूमेंट्स के साथ अकाउंट के हैक होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। इसके चलते कई बार लोग छोटे काम कराने के चलते बड़े नुकसान उठा लेते हैं। डाक घर में सुरक्षा के साथ-साथ लोगों में विश्वास भी रहता है। निदेशक डाक सेवाएं कृष्णा कुमार ने बताया कि इन सभी 73 सर्विस के बदले में लोगों से अतिरिक्त चार्ज नहीं वसूला जाएगा। इसके लिए उन्हे केवल सरकारी फीस ही देनी होगी जबकि साइबर कैफे व प्राइवेट सेक्टर के लोग कई गुना ज्यादा पैसा वसूलते हैं।

यह मिलेगी प्रमुख सर्विस

पैन कार्ड आवेदन

वोटर आईडी कार्ड का आवेदन, पता व नाम गलत होने पर सुधारने के लिए आवेदन

पीएम आवास योजना का आवेदन

हेल्थ कार्ड

फॉर्मेसी लाइसेंस रजिस्ट्रेशन

बर्थ व डेड सार्टिफिकेट

आयुष्मान भारत योजना

जीवन पॉलिसी

आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग

लेबर रजिस्ट्रेशन

लेबर सार्टिफिकेट

नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस)

जॉब स्किल रजिस्ट्रेशन

ई चालान, ई स्टॉम्प

ई। वाहन ट्रांसपोर्ट सर्विस

हवाई टिकट, बस टिकट

ऑनलाइन एडमिशन

टेली साफ्टवेयर रजिस्ट्रेशन

आईटीआई रजिस्ट्रेशन

जीएसटी रिटर्न

टीडीएस रिटर्न

टीवी रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज

कोट

कामन सर्विस सेंटर की शुरुआत जीपीओ डाक घर में हो चुकी है। लोगों को एक ही छत के नीचे 73 सर्विस मिल सकेंगी। अब उन्हें कभी भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा परिक्षेत्र के सभी डाक घरों में भी जल्द यह सर्विस शुरू हो जाएगी।

कृष्णा कुमार यादव, निदेशक डाक सेवाएं मुख्यालय परिक्षेत्र लखनऊ