88 पार्किग को बनाया जाएगा स्मार्ट

80 पार्किग ऑन स्ट्रीट नगर निगम की

4 पार्किग बेसमेंट में नगर निगम की

4 पार्किग एलडीए की बेसमेंट में

- नगर निगम की 84 पार्किग को स्मार्ट पार्किग में शामिल किया गया

- एलडीए की भी 4 पार्किग की गई शामिल, पब्लिक को मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW

बस कुछ दिन का इंतजार, फिर आप शहर के अंदर स्मार्ट पार्किग का लाभ ले सकेंगे। इसकी वजह यह है कि स्मार्ट सिटी के अंतर्गत नगर निगम की सभी पार्किग को स्मार्ट बनाने का फैसला लिया गया है। इतना ही नहीं, एलडीए की भी चार पार्किग को स्मार्ट बनाया जाएगा। जिससे साफ है कि आने वाले वक्त में जनता को अपना वाहन पार्क करने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा।

नगर निगम की 88 पार्किग

नगर निगम की 80 पार्किग ऑन स्ट्रीट हैं, जबकि 4 पार्किग बेसमेंट में हैं। पहले यह तैयारी थी कि सिर्फ बेसमेंट की पार्किग को ही स्मार्ट बनाया जाएगा लेकिन अब सभी पार्किग को स्मार्ट बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। इस दिशा में कार्य योजना बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। जिससे जल्द से जल्द पब्लिक को इसका लाभ मिल सके। वहीं एलडीए की भी 4 अंडरग्राउंड पार्किग को योजना में शामिल किए जाने से पब्लिक को राहत मिलेगी।

लंबे समय से कवायद

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत पार्किग को स्मार्ट बनाने के लिए लंबे समय से कवायद की जा रही थी लेकिन इस योजना को इंप्लीमेंट नहीं किया जा सका। अब नए साल में इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम शुरू करते हुए टेंडर निकाल दिए गए हैं। वहीं 31 मार्च से पहले वर्क ऑर्डर जारी कर दिए जाएंगे।

बूम बैरियर

स्मार्ट पार्किग की सबसे खास बात बूम बैरियर है। इस बैरियर की खासियत यह है कि जैसे ही कोई भी वाहन पार्किग में आता है या फिर पार्किग से बाहर जाता है तो बैरियर अपने आप ही उठ जाएगा। जिससे वाहन सवार को बैरियर उठने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही बैरियर में सेंसर भी होंगे।

स्मार्ट पार्किग के फायदे

1-हैंड हेल्ड मशीनों से बनेगी शुल्क पर्ची

2-निर्धारित शुल्क ही वसूला जाएगा

3-डिस्प्ले बोर्ड पर शुल्क शो होते रहेंगे

4-पार्किग फुल होने की जानकारी भी मिलेगी

5-वाहनों की सुरक्षा और होगी बेहतर

घर बैठे जानकारी

सभी स्मार्ट पार्किग को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेट कर दिया जाएगा। चूंकि स्मार्ट एप भी लांच होने जा रहा है। ऐसे में सभी स्मार्ट पार्किग को उस एप से भी कनेक्ट किया जाएगा। यह एप भी कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेट होगी। जैसे ही कोई भी व्यक्ति एप के माध्यम से पार्किग में स्पेस संबंधी जानकारी मांगेगा तो उसे तुरंत जानकारी मिल जाएगी वो भी घर बैठे।

निगम की सभी और एलडीए की चार पार्किग को स्मार्ट बनाया जाएगा। इसके लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है। इस कदम से पब्लिक को खासी सुविधा मिलेगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीईओ, स्मार्ट सिटी