- रिवर फ्रंट में लगे डिफेंस एक्सपो में उमड़ी लोगों की भीड़

LUCKNOW:देश की रक्षा में अपना बलिदान देने वाले शहीदों की कहानियां समेटे कॉमिक बुक लोगों को खूब पसंद आ रही हैं। मेडल रेप्लिकस, आर्मी कंपास, कैप वर टी-शर्ट डिफेंस एक्सपो देखने आने वालों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं। सेना के मकर्ेंडाइज शॉप पर खरीदारी भी खूब हो रही है।

परमवीर अवॉर्डी की कहानियां

डिफेंस एक्सपो में नेवी, एयरफोर्स आदि के कई स्टॉल लगे हैं। जहां आप आर्मी से जुड़े कई तरह के सुविनियर या रेप्लिका आदि को खरीद सकते हैं। यहां आर्मी स्टॉल पर परमवीर अवॉर्डी की कहानी समेटे कॉमिक काफी पसंद की जा रही है। बच्चे इन्हें खूब खरीद रहे हैं। इसके साथ आर्मी कंपास, पैन, डायरी, की-रिंग, कार्ड होल्डर, कैप व टी-शर्ट भी मिल रही हैं। जिसपर एयरफोर्स और नेवी की डिजाइन बनी है।

पैराशूट ड्रेस का क्रेज ज्यादा

यहां पर किसी मिशन के दौरान पहने जाने वाली पैराशूट ड्रेस आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। यहां आपको बकायदा पैराशूट पहनाया जाता है, ताकि आप फील कर सकें कि किसी मिशन पर जाते वक्त आसमान से एयरड्राप करते समय कैसा लगता है। इस ड्रेस को पहनकर लोग फोटो भी खूब खिंचवा रहे हैं।

-----------------------

आसमान से उतरे जाबांज सैनिक

डिफेंस एक्सपो के दौरान गोमती नदी में अचानक हलचल तेज हो जाती है। आसमान को चीरकर दूर से आते धु्रव हेलिकॉप्टर की आवाज सबको रोमांचित कर देती है। गोमती के बीच हेलीकॉप्टर रुकते ही ऊपर से एक रस्सी नीचे लटकती है, जिसके सहारे कई वीर जवान बिजली की फुर्ती से उतरकर नाव पर सवार हो जाते हैं। ये जवान कोई और नहीं घातक हथियारों से लैस मार्कोस कमांडो थे। ये कमांडो पलक झपकते ही आतंकवादियों पर टूट पड़ते हैं और उनसे मासूम बच्चों को मुक्त करा लेते हैं। इस दौरान आतंकवादियों को चकमा देने के लिए चारों ओर से गोलियों की आवाज भी गूंजती रहती है। सभी इस करतब को सांस रोके देखते रहे।

------------------------------

गतका दल और खुखरी डांस

भारत माता के जयकारों के बीच हाथों में खुखरी लिये वतन के रखवाले अपनी मस्ती में देशभक्ति की धुनों पर थिरकते हुये युद्धकौशल का प्रदर्शन कर रहे थे। इसके बाद कुमाउंनी रेजीमेंट का छोलिया नृत्य और अंत में गतका दल के करतब ने सबको हैरान कर दिया। तलवारबाजी, सीने पर बर्फ तोड़ना, सिर से ट्यूबलाइट तोड़ने जैसे कारनामों ने लोगों को रोमांचित कर दिया।