- 6 माह में तीन से अधिक बार चालान फिर नहीं सुधर रहे

- 10 से अधिक चालान वालों की बनेगी लिस्ट

- बीते छह माह में तीन से ज्यादा बार ट्रैफिक रूल्स वायलेट करने वालों को ट्रैफिक पुलिस ने किया शाॉर्टलिस्ट

- 1 वाहन चालक पर 22 चालान पेंडिंग, ट्रैफिक इंस्पेक्टर सभी के घर पहुंचकर जमा कराएंगे शमन शुल्क

श्चड्डठ्ठद्मड्डद्भ.ड्ड2ड्डह्यह्लद्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : ट्रैफिक रूल्स वायलेट करने पर होने वाला ई-चालान भी अब लोगों के मन में खौफ पैदा नहीं कर पा रहा है। बीते छह माह में तीन से ज्यादा चालान वाले वाहन चालकों की लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने पड़ताल की तो पांच हजार से ज्यादा ऐसे वाहन चालक सामने आए जो चालान दर चालान होने के बावजूद सुधरने को तैयार नहीं हैं। अब ट्रैफिक पुलिस ऐसे लापरवाह वाहन चालकों के खिलाफ कार्यवाही करने की तैयारी में है, जिसमें बकाया शमन शुल्क जमा करवाने के साथ-साथ ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल करने तक की कार्यवाही प्रस्तावित है।

32 वाहन चालकों पर 10 से ज्यादा चालान

एडीसीपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह ने बताया कि वाहन चलाने के दौरान आदतन ट्रैफिक रूल्स वायलेट करने वालों की पहचान के उद्देश्य से बीते छह माह में हुए ई-चालान की समीक्षा की गयी। इस समीक्षा में तीन या उससे अधिक चालान वाले वाहन चालकों को छांटा गया। जिसमें पता चला कि राजधानी के 5417 वाहन चालक ऐसे हैं जिनका बीते छह माह में तीन या तीन से अधिक बार ट्रैफिक रूल्स वायलेट किया है। यानी उनका चालान किया गया है। इस आंक ड़े की गहन पड़ताल में यह बात भी सामने आयी कि इस आंकड़े में एक वाहन चालक ऐसा है जिसके इस छोटी सी मियाद में 22 चालान किये गए। एक वाहन चालक 15 चालान, दो वाहन चालक 14 चालान, तीन वाहन चालक 13 चालान, छह वाहन चालक 12 चालान, आठ वाहन चालक 11 चालान, 11 वाहन चालक 10 चालान वाले पाए गए।

ट्रैफिक इंस्पेक्टर्स की टीम पहुंचेगी घर

एडीसीपी ट्रैफिक पूणर्ेंदु सिंह ने बताया कि आदतन ट्रैफिक रूल्स वायलेट करने वालों का जो आंकड़ा सामने आया है, उनमें एक खास बात यह भी है कि उन्होंने एक भी चालान का शमन शुल्क जमा नहीं किया है। ऐसे में अब ट्रैफिक इंस्पेक्टर्स की टीमें गठित कर इन्हें सभी लापरवाह वाहन चालकों के घरों पर भेजा जाएगा। यह टीमें इन वाहन चालकों को ट्रैफिक रूल्स के प्रति अवेयर करेंगी। साथ ही साथ उन्हें बकाया शमन शुल्क जमा कराने की भी कोशिश करेंगी। इसके अलावा उन्हें चेतावनी भी दी जाएगी कि वे भविष्य में ट्रैफिक रूल्स का वायलेशन न करें। एडीसीपी सिंह ने बताया कि 10 या उससे अधिक चालान वाले वाहन चालकों की एक सूची बनाकर इनका ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त कराने के लिये आरटीओ को पत्र लिखा जाएगा।

बॉक्स

किसके कितने चालान

चालान वाहन चालक

22 01

15 01

14 02

13 03

12 06

11 08

10 11

09 21

08 49

07 90

06 206

05 448

04 1097

03 3474