LUCKNOW : समाजवादी पार्टी के रजत जयंती समारोह में आए विभिन्न दलों के नेताओं ने एक सुर में मुलायम सिंह यादव को अपना नेता मानते हुए महागठबंधन की नींव डाल दी। भारतीय जनता पार्टी और आरएसएस को निशाने पर लेते हुए उसे केंद्र की सत्ता से उखाड़ फेंकने का संकल्प लिया गया। तय हुआ कि यूपी की बागडोर अखिलेश यादव को पूरी तरह सौंप कर मुलायम सिंह यादव देश का नेतृत्व करने के लिए सभी गैर-सांप्रदायिक दलों के महागठबंधन के अगुवा बनें। करीब 28 साल पहले बने जनता दल को एक बार फिर खड़ा करने की मंशा से बुलाए गये अतिथियों ने मुलायम को अपना नेता मानने से भी गुरेज नहीं किया।

एचडी देवगौड़ा

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने कहा कि सांप्रदायिक ताकतों से सपा को लड़ना होगा। समाजवादी और जनता दल परिवार एक है। समाजवादी पार्टी से ही देश में विपक्ष की एकता मजबूत होगी। नेताओं को अपने मतभेद भुलाकर एक साथ लड़ना होगा। थोड़े समय के लिए मैं देश का पीएम था। डिफेंस मिनिस्टर मुलायम थे लेकिन एक दिन भी सीमा पर या कश्मीर में धारा 144 नहीं लगी। आज की स्थिति आपके सामने है। नेताजी आप सबको इकट्ठा कीजिए और ऐसे लोगों को उखाड़ फेंकिये। मुलायम शिवपाल और अखिलेश को आशीर्वाद दें ताकि समाजवादी पार्टी का परचम देश में लहराये।

लालू प्रसाद यादव

लालू यादव माइक पर आये तो उन्होंने शिवपाल को बाबू और अखिलेश को होनहार, लोक प्रिय और दोबारा जीत कर आने वाला मुख्यमंत्री कह कर संबोधित किया। उन्होंने कहा कि परिवार में अब कोई झगड़ा नहीं है। पुराने जमाने को याद करते हुए बताया कि समाजवादी लोग मंच पर ही भिड़ जाया करते थे। लेकिन बाद में सब एक हो जाते थे। मुलायम को बड़ा नेता बताते हुए कहा कि वह लोगों को अच्छे से पहचानते हैं और उसको ठिकाने लगाना भी जानते हैं। अखिलेश को आगाह किया वह रंगुआ सियार से सावधान रहें और उसके खिलाफ एक्शन लें। महागठबंधन पर बोले कि अभी शुरुआत हुई है। हम सब एक मंच पर हैं और गठबंधन की शुरुआत ऐसे ही होती है।

शरद यादव

चुनाव नजदीक आते ही प्रदेश में घर वापसी, लव जेहाद, गोरक्षा जैसे बंटवारे वाले मुद्दे उठने लगे हैं। अब यूपी के लोगों को पूरा देश देख रहा है और यहीं से देश को दिशा मिलेगी। कहा कि कश्मीर जल रहा है, पैलेट गन से 250 युवाओं की आंखें जा चुकी हैं। भोपाल में आठ विचाराधीन कैदियों को बिना वकील, बिना अदालत, एनकाउंटर करके मार दिया गया। घर वापसी, लव जेहाद, गोरक्षा, धारा 370, तीन तलाक जैसे मुद्दे उठाए जाने लगे हैं। यह सब मुद्दे समाज को बांटने वाले हैं। इसका मुकाबला समाजवादी ही कर सकते हैं क्योंकि उन्हें हर हड्डी में लाठी खाई है। अखिलेश से बोले कि आपके कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है। जहां यूपी चलेगा, वहीं देश चलेगा। किसान, नौजवान चाहता है कि फिर से आपकी सरकार बने इतिहास आपके साथ है। एकता से काम करें एकता में बड़ी ताकत है। अखिलेश से कहा कि मुलायम के मन के अनुसार काम कीजिए। महागठबंधन के लिए बोले कि आप सबको साथ लाइये।

अजीत सिंह

मुलायम सिंह ने समाजवादी पार्टी को यहां तक पहुंचाने में काफी मेहनत की है। इतनी ही मेहनत मुलायम ने लोकदल को खड़ा करने में की थी। यूपी में लोकतंत्र को बचाने के लिए भी मुलायम के योगदान को नहीं भूला जा सकता। बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि एक सरकार लोगों को लड़ाना चाहती है। वह यूपी में मुजफ्फरनगर, दादरी और कैराना के साथ लोगों को बांट रही है। उसे यूपी में कैराना दिख रहा है। यूपी को बचाना है तो हम सबको एक होना होगा। आज जिस गठबंधन की बात हो रही है वह गठबंधन में 2017 के साथ 2019 में भी कारगर साबित होगा। इस लिए यहां लोगों को अपनी छोड़कर प्रदेश की बात करनी होगी। देश में सरकार बदलनी है और प्रदेश में बीजेपी को दूर रखना है।

राम जेठमलानी

देश पर बेईमानों व बदमाशों का शासन है और मैं उन सभी को जेल में देखना चाहता हूं। मैंने प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी के चयन की मुहिम शुरू की थी क्योंकि संसदीय बोर्ड का हर सदस्य पीएम बनना चाहता था। मोदी को चुनने का मुझे आज भी अफसोस है। पूरी तरह भाजपा पर हमलावर जेठमलानी ने कहा कि हर नागरिकों को पता होना चाहिए कि देश के साथ क्या धोखाधड़ी हो रही है और कौन लोग देश के दुश्मन हैं। काले धन के मुद्दे पर मोदी से लोगों को काफी उम्मीदें थी। भाजपा की उच्चस्तरीय समिति ने इस बाबत रिपोर्ट भी तैयार की थी। भाजपा में कोई भी ऐसा नेता नहीं बचा है जो काले धन को तैयार किए गये दस्तावेज सार्वजनिक करने की हिम्मत कर सके। उन्होंने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की तारीफ करते हुए कहा कि वे अच्छा काम कर रहे हैं।

अभय चौटाला

लाखों की तादाद में सपा कार्यकर्ताओं ने यहां आकर पूरे देश को संदेश देने का काम किया है कि भाजपा के खिलाफ तीसरा मोर्चा तैयार होने जा रहा है। अब हमें आपसी मतभेद भुलाकर तीसरा मोर्चा बनाने का काम तेजी से करना है। यूपी में अखिलेश सरकार ने बेहतर काम करके दिखाया है। समाजवाद का यही मॉडल पूरे देश में लागू करने का वक्त आ चुका है। मुलायम सिंह यादव बड़े नेता हैं और उन्हें इस गठबंधन की अगुवाई करनी चाहिए। आज हरियाणा में जो हालात हैं, उसे लेकर पूरे देश में चिंता का माहौल है। केंद्र की भाजपा सरकार लोगों को बांटने का काम कर रही है। यूपी वालों को हरियाणा वालों जैसी गलती नहीं करनी चाहिए।