- 19 दिसंबर को उपद्रवियों ने शहर में की थी तोड़फोड़

- 19 रिपोर्ट एफआईआर दर्ज हुई थी मामले में

- 46 आरोपियों को मामले में दबोचा गया था

- 42 लोगों का ही नाम संपत्ति कुर्की की संस्तुति में भेजा

इनके नाम हटाए

रिटायर्ड आईजी एसआर दारापुरी, कांग्रेस नेता सदफ जफर, दीपक कबीर और एक अन्य का नाम नोटिस लिस्ट से गायब

LUCKNOW: सिटीजन एमेंडमेंट एक्ट यानि सीएए के विरोध में परिवर्तन चौक पर हिंसा और आगजनी करने वाले 46 लोगों को पुलिस ने सुबूतों के आधार गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे तो पहुंचा दिया। लेकिन जब आरोपियों की संपत्ति कुर्क करने की खातिर नोटिस देने की बात आई तो जिम्मेदारों ने चार 'रसूखदारों'ं के नाम ही लिस्ट से गायब कर दिए। यहां यह भी गौर करने वाली बात है कि सरकारी और निजी संपत्ति के नुकसान की भरपाई के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद ही उपद्रवियों की संपत्ति कुर्क करने का निर्देश जारी किया था। बता दें कि गत 19 दिसंबर को परिवर्तन चौक पर उपद्रव में हजरतगंज पुलिस ने कुल 20 एफआइआर में पहले चरण में 46 को अरेस्ट किया था। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि एक ही मामले में अरेस्ट चार रसूखदारों पर मेहरबानी क्यों।

जमकर हुई थी आगजनी

सीएए के विरोध में बीती 19 दिसंबर को तमाम संगठनों की ओर से परिवर्तन चौक से हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा तक मार्च का आयोजन किया गया था। हालांकि, बिना अनुमति आयोजित किये जा रहे इस मार्च पर जिला प्रशासन ने प्रतिबंध लगा दिया। बावजूद इसके परिवर्तन चौक पर उमड़ी हजारों की भीड़ ने जमकर उत्पात मचाया। उपद्रवियों ने न सिर्फ पुलिस पर पथराव व फायरिंग की बल्कि, वहां खड़ी तीन निजी चैनलों की ओबी वैन, एक रोडवेज बस और आधा दर्जन से अधिक वाहनों को आग के हवाले कर दिया। उपद्रवियों ने बेगम हजरत महल पार्क व सआदत अली खां के मकबरे की रेलिंग भी तोड़ डाली। मामले में हजरतगंज पुलिस की ओर से एक एफआईआर व अन्य लोगों द्वारा दर्ज कराई गई 19 एफआईआर पर पहले चरण में 46 आरोपियों को अरेस्ट किया गया था।

थाने ने दी लिस्ट, प्रशासन के तक जाते जाते नाम गायब

अरेस्ट किये गए आरोपियों के नामों की लिस्ट एसपी पूर्वी सुरेश रावत द्वारा एडीएम पूर्वी वैभव मिश्र को भेजी गई थी। 42 नामों की इस लिस्ट में आरोपियों की संपत्ति कुर्क कर नीलाम करने की संस्तुति की गई थी। हालांकि, लिस्ट में हजरतगंज पुलिस द्वारा अरेस्ट किये गए रिटायर्ड आईजी एसआर दारापुरी, कांग्रेस नेता सदफ जफर, दीपक कबीर और एक अन्य का नाम नोटिस की लिस्ट से गायब था। लिहाजा, इन चारों आरोपियों को एडीएम पूर्वी द्वारा नोटिस जारी नहीं की जा सकी।

बॉक्स

2.60 करोड़ का नुकसान

बीते 19 दिसंबर को परिवर्तन चौक पर जुटे उपद्रवियों ने तीन ओबी वैन, आधा दर्जन बाइक व एक रोडवेज बस को आग के हवाले कर दिया था। इसके अलावा सआदत अली खां का मकबरा व बेगम हजरत महल पार्क की रेलिंग में भी तोड़फोड़ की थी। नुकसान का आकलन करने के लिये गठित टीम ने हिंसा और आगजनी में अब तक 2.60 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया है। हालांकि, अभी नुकसान की राशि में और भी इजाफा हो सकता है।

वर्जन

एसपी पूर्वी की ओर से 42 नामों की लिस्ट भेजी गई थी। लिस्ट में शामिल सभी आरोपियों को नोटिस तामीला की कार्यवाही की जा रही है।

वैभव मिश्र

एडीएम पूर्वी

वर्जन

जो चार नाम लिस्ट में शामिल नहीं हैं वे सभी कॉन्सपिरेसी में शामिल थे। उनके खिलाफ और सुबूत इकट्ठा किये जा रहे हैं, जिसके बाद उन्हें भी नोटिस इश्यू कराई जाएगी।

सुरेश रावत

एएसपी पूर्वी