- प्रदेश सरकार का अंतिम मंत्रिमंडल विस्तार

LUCKNOW: सपा सरकार सोमवार को अपना सातवां मंत्रिमंडल विस्तार करने जा रही है। राजभवन में सुबह 11 बजे राज्यपाल राम नाईक चार मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ सभी मंत्री व विधायक मौजूद रहेंगे। माना जा रहा है कि इस बार पूर्वाचल से जुड़े नेताओं और युवा चेहरों को सरकार में जगह दी जा सकती है। मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर रविवार शाम पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने वरिष्ठ नेताओं के साथ गहन मंथन भी किया। इस दौरान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, रामगोपाल यादव आदि मौजूद रहे। जल्द होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी मंत्रिमंडल विस्तार में फूंक-फूंक कर कदम रख रही है।

बलराम का मंत्री बनना तय

हाल ही में बर्खास्त किए गये बलराम यादव की मंत्रिमंडल में वापसी तय मानी जा रही है। शनिवार को हुई सपा संसदीय बोर्ड की बैठक में इस बाबत फैसला लिया जा चुका है। वहीं कौमी एकता दल का विलय रद होने के बाद पूर्वाचल के गाजीपुर, बलिया, मऊ आजमगढ़ आदि इलाकों में मुस्लिम मतदाताओं को अपने पाले में रखने के लिए किसी मुस्लिम विधायक को मंत्री बनाया जा सकता है। वहीं युवा चेहरों में एमएलसी आनंद भदौरिया का नाम सबसे आगे चल रहा है। उन्हें मुख्यमंत्री का करीबी भी माना जाता है। भदौरिया ने शनिवार को पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव से इस बाबत मुलाकात भी की थी। राजधानी के एक असंतुष्ट विधायक को भी मंत्री बनाने की संभावना जताई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने एमएलसी चुनाव में इसका आश्वासन दिया था।

यासर शाह का बढ़ सकता है कद

इसके अलावा परिवहन राज्यमंत्री यासर शाह समेत कुछ का कद बढ़ाते हुए उन्हें काबीना मंत्री भी बनाया जा सकता है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक अंबिका चौधरी, नारद राय और शाकिर अली भी मंत्री बनने की रेस में शामिल हैं। अंबिका चौधरी और नारद राय ने भी शनिवार को इसके लिए खासी लॉबिंग भी की हालांकि उन्हें मंत्री बनाये जाने की संभावना कम बताई जा रही है।